प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) Scheme Details | PM Modi’s Free House Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) एक भारत सरकार की पहल है जिसका उद्देश्य भारतीय नागरिकों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने और सबको अधिकार प्राप्त करने में मदद करना है, जिसके तहत सस्ते और आवासीय सुविधाओं की प्रदान की जाती है। यह योजना 2015 में प्रारंभ की गई थी और इसके अंतर्गत विभिन्न शहरों और गाँवों में आवासीय सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

इस योजना के तहत, गरीब और निम्न-आय प्राप्त लोगों को सस्ते दर पर आवासीय यूनिट की प्राप्ति का अधिकार होता है। यह योजना अलग-अलग आवासीय स्थानों के लिए विभिन्न प्रकार की यूनिटों की प्रदान करती है, जैसे कि लोनबू और आवासीय यूनिट्स। आवासीय यूनिटों का आकार और डिज़ाइन योजना के अनुसार अलग हो सकता है।

इस योजना के तहत, आवासीय यूनिट की खरीदारी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जैसे कि ब्याज सब्सिडी और ब्याजमुक्त ऋण। इसके अलावा, योजना गरीबी रेखा के नीचे आने वाली वर्गों के लोगों को स्वच्छ और सुरक्षित आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

यह योजना भारत सरकार के “होउस फॉर ऑल” (Housing for All) मिशन का हिस्सा है जिसका उद्देश्य 2022 तक सभी नागरिकों को गरीबी रेखा के नीचे सस्ते और उचित मूल्यवर्ग के आवास प्रदान करना था।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) Overview

योजना का नामप्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY Scheme)
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
उद्देश्यसभी असहाय परिवार को घर देना
योजना का प्रकारसेंट्रल गवर्नमेंट योजना
लाभार्थी चयनSECC-2011 Beneficiary
अनुदान राशिग्रामीण – 120,000 रुपये
शहरी – 130,000 रुपये
राज्य का नामसभी राज्यों के लिए
Official Websitepmayg.nic.in
Helpline Number1800-11-6446
CategorySarkari Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) क्या है? 

इस योजना के द्वारा सरकार राज्य के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान कर घर बनाने की समर्थता प्रदान कर रही है। वित्तीय दुर्भाग्य के कारण कई लोगों के पास पक्का मकान नहीं होता है और वे घर बनाने की क्षमता से वंचित रहते हैं। इस योजना के अंतर्गत, शहरी क्षेत्र के लोगों को 120,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 130,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने घर का सपना पूरा कर सकें। लाभ पाने के लिए, आवेदन प्रक्रिया का पालन करने और “PMAY Gramin List” में शामिल होने की आवश्यकता होगी, यह सुनिश्चित करेगा कि सही लोग ही योजना का लाभ उठा सकें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना एक भारत सरकार की योजना है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को सस्ते और उचित मूल्यवर्ग के आवास प्रदान करना है। यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के नाम से भी जानी जाती है। यह योजना “होउस फॉर ऑल” मिशन के तहत आती है और 2016 में शुरू की गई थी।

इस योजना के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को विभिन्न प्रकार की आवासीय सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं, जैसे कि पक्की मकानें, आवासीय यूनिट्स और स्वच्छता सुविधाएँ। यह योजना विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए विभिन्न सब्सिडी और वित्तीय सहायता प्रदान करती है, ताकि वे सस्ते और उचित मूल्यवर्ग के आवास में रह सकें।

योजना के अंतर्गत, आवासीय यूनिट की खरीदारी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से सहायता मिलती है। इसके साथ ही, योजना के अंतर्गत ब्याजमुक्त ऋण और सब्सिडी की भी प्रदान की जा सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAYU) का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में ‘सभी के लिए आवास’ (Housing for All) प्रदान करना है। PMAY शहरी योजना 2015 में शुरू की गई थी और इसे भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू करने के लिए केंद्रीय और स्थानीय अधिकारियों को सहायता प्रदान करेगी।

क्रेडिट लिंक्ड सर्विस्ड स्कीम (CLSS) के तहत 20 साल की अवधि के लिए पात्र लाभार्थियों द्वारा लिए गए हाउसिंग लोन पर सरकार इस प्रकार की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी:
1.) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) / निम्न आय वर्ग (LIG) के लिए 6.5%
2.) मध्यम आय वर्ग (MIG – I) के लिए 4%
3.) मध्यम आय वर्ग (MIG – II) के लिए 3%

PMAY शहरी योजना के तहत घरों का निर्माण पर्यावरण के अनुकूल तकनीक के साथ किया जाएगा, और जब ग्राउंड फ्लोर का आवंटन किया जाएगा, तो प्राथमिकता वृद्ध और विकलांग व्यक्तियों को दी जाएगी। ‘सभी के लिए आवास’ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए 1.05 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं।

यहां PMAY शहरी योजना की पूरी जानकारी दी गई है, जैसे कि – पात्रता मानदंड, योजना में कवर किए गए शहरों के प्रकार, और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता (Eligibility)

आपके लेख में निम्नलिखित मददीय शर्तें प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी And ग्रामीण) के तहत बनाए गए मकानों के लिए हैं:

  1. आवेदनकर्ता को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. परिवार का किसी अन्य सदस्य के नाम पर किसी भी शहर में पूर्व रजिस्ट्रेशन न होना चाहिए।
  3. परिवार का कॉम्प्लिआंस चेक (CIBIL) मिनिमम क्रेडिट स्कोर पास करना चाहिए।
  4. परिवार की आय की नींवें का मुख्य अधार होना चाहिए।
  5. आवेदनकर्ता के पास कोई मकान न होना चाहिए।
  6. दायित्वार्थ योग्यता सहित सकारात्मक क्रेडिट वित्तीय प्रतिवेदन (CIR) होनी चाहिए।
  7. आवेदनकर्ता को सोसायटी या निगमित क्षेत्र के अंतर्गत मकान खरीदने की योजना होनी चाहिए।
  8. आवेदनकर्ता को चयनित लिस्ट में शामिल होना चाहिए।
  9. आवेदनकर्ता को बुकिंग राशि जमा करनी होगी।