उत्तर प्रदेश भूलेख- UP Bhulekh Khasra Khatauni, Naksha Online Verification 2019

Last updated on August 23rd, 2019 at 08:44 pm

Uttar Pradesh UP Bhulekh, Khasra Khatoni, Land Record, Naksha Online Verification 2019 :नमस्कार दोस्तों यदि आप इस Post तक आ ही चुके हैं इसका एक ही मतलब है की आप अपनी जमीन का ऑनलाइन रिकॉर्ड देखना चाहते हैं. अगर आप UP से है और आपको नही पता की उत्तर प्रदेश भूलेख की जानकारी कैसे निकली जाती है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है.

UP Bhulekh Khasra Khatauni

जानकारी के लिए आपको बता दूँ की UPBhulekh.gov.in उत्तर प्रदेश सरकार के Bhulekh Vibhag द्वारा शुरू किया गया Online भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए एक E-Portal है। इस www Bhoolekh WEB PORTAL के निर्माण से पहले भूमी सम्बन्धी सभी कार्य जैसे की जमीन की खतावनी ,जमाबन्दी ,खसरा न. , भूमि का नक्शा इत्यादि सभी प्रकार के Land Records को कागज की Files में पेन से लिखकर दर्ज किया जाता था ,और उन फाइलों को फिर Government offices के Store Room में सहेज कर रखा जाता था ।

जब किसी व्यक्ति को अपनी जमीन के रिकॉर्ड की आवश्यकता पड़ती थी तो उसे इसे प्राप्त करने के लिए इन सरकारी दफ्तरों के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे ,और ऐसे में उसका पैसा और समय दोनों बर्बाद होता था .परन्तु जब से देश में डिजिटल क्रांति आई है और हर जानकारी आपको ऑनलाइन घर बैठे मिलने लगी है .

> राजस्थान अपना खाता कैसे देखें ?

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग (Revenue Department of Uttar Pradesh) ने भूलेख वेब पोर्टल का निर्माण कर भूमि रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत कर दिया है .जिसके तहत अब आप Uttar Pradesh Bhulekh के Portal की मदद से अपनी जमींन की खतौनी,खसरा,नक्शा आदि को अपने कंप्यूटर या मोबाइल की सहायता से बगैर समय और पैसे की बर्बादी किये ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हो आप चाहो तो इसका Print भी निकल सकते हो .

UP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha Online Verification 2019

इस आर्टिकल में UP Bhulekh के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारीयां जैसे :Khasra No, खतौनी ऑनलाइन लिंक , Land Record Dairect Link ,Gata Code No. ,Khautani ki Nakal,UP Bhu Naksha की जाँच कर सकते है । यहां आपको यूपी भुलेख, इसके फायदे, इसका उपयोग कैसे करें और अन्य जानकारी के बारे में विस्तृत जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

आर्टिकल विषयBhulekh UP
श्रेणीInformation about #UPBhulekh 
UP Land Record, Khasra, Khatoni,
Bhu Naksha UP Online Verification 2019-20 In Hindi
राज्यUttar Pradesh
अधिकारराजस्व मंडल उत्तर प्रदेश
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://upbhulekh.gov.in

UP Bhulekh Khasra Khatauni IMPORTANT LINKS

यूपी भूलेख -ऑनलाइन खतौनी नकल

 If Your Land Record are Showing Wrong , Please Contact to Tehsil / Issue Authority.

All Candidates UP Land Details are Checking Online Kindly Enter Your Land Details to Check Verification Here UP Bhulekh Khasra Khatauni Reports

Check Khasra Khatauni Online

खसरा खतौनी ऑनलाइन यहाँ से देखें

Click Here 

Check Land Record Online

जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन यहाँ से देखें

Click Here 

Find Unique/ Gata Code

गाटा कोड का पता यहाँ से लगाएं

Click Here 

Search Khasara Code Wise

खसरा कोड द्वारा यहाँ से खोजें

Click Here

Khatauni Nakal Verification

खतौनी नकल सत्यापन यहाँ से देखें

Click Here 

UP Bhu Naksha

यूपी भू नक्शा/भू-लेख ऑनलाइन मैप यहाँ से देखें

Click Here

How to Check Uttar Pradesh Land Records through UPBhulekh.gov.in online ?

आर्टिकल के इस अनुभाग में आपको उत्तरप्रदेश के भूलेख वेब पोर्टल upbhulekh.gov.in का उपयोग कैसे किया जाता है इसके बारे में जानकारी प्रदान की गई है, क्योकि प्रदेश के अधिकत्तर लोगों को इसके बारे में जानकारी नही है .अगर आप भी उनमे से एक है तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता नही है .इस ट्यूटोरियल आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इसका उपयोग करने में Expert हो जाओगे और बड़ी आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल और कंप्यूटर की सहायता से (UP Bhulekh Khasra Khatauni 2019) भूमि का रिकॉर्ड देख सकेंगे.

आपको अच्छे से समझाने के लिए हमने यहाँ आपके लिए सरल भाषा और चित्रों का प्रयोग किया है ,आप नचे प्रदान की गई प्रक्रिया का पालन करके भुलेख पर खतौनी की नकल की जांच करना सिख जायेंगे । तो आइये बिना समय गवाए इसे शुरू करते है …

यूपी भुलेख खतौनी की नकल यहाँ देखें | UP Bhulekh Khasra Khatauni 

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक यहाँ दिया गया है : भूलेख यू पी upbhulekh.gov.in

UP Bhulekh Official Portal

आपके सामने ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार एक पोर्टल ओपन होगा जिसके होम पेज पर आपको निम्न आप्शन मिलेंगे.

  1. राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने
  2. भू-खण्ड /गाटे का यूनिक कोड जाने
  3. भूखण्ड / गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने
  4. भूखण्ड गाटे के विक्रय की स्थिति जाने
  5. खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल देखें
  6. खतोनी अंश-निर्धारण की नकल देखें

खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल निकाले

यहाँ पर आज हम खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल प्राप्त करने की जानकारी के बारे में सिखंगे ..

  • Home Page में Step-1 अनुसार ( Khatauni (अधिकार अभिलेख) की नकल देखें ) लिंक पर क्लिक करे उसके बाद आपके सामने Step-2 एक कैप्चा बॉक्स खुलेगा नीचे चित्र में दिखाए अनुसार उसे भरकर Submit पर क्लिक करे .

    Check Out Here UP Bhulekh imitation of khatauni
    Check Out Here UP Bhulekh Imitation of khatauni
  • Step-3 अपने जिले का चयन करे :आपके सामने नीचे चित्र में दिखाए अनुसार प्रदेश के सभी जिलों की सूची दिखाई देगी उनमे से आपको जिस जिले की भूमि रिकॉर्ड देखना है उसका चयन करे .Bhulekh UP District wise ,Tehsil Wise, Village Wise

जिले का चयन करे

अमरोहा, अमेठी, अम्बेदकरनगर, अयोध्या, अलीगढ़, आगरा, आजमगढ, इटावा, उन्नाव, एटा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, कौशाम्बी, खीरी, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, गोंडा, गौतम बुद्ध नगर, चन्दौली, चित्रकूट, जालौन, जौनपुर, झांसी, देवरिया, पीलीभीत, प्रतापगढ, प्रयागराज, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, फिरोजाबाद, बदांयू, बरेली, बलरामपुर, बलिया, बस्ती, बहराइच, बागपत, बाराबंकी, बाँदा, बिजनौर, बुलन्द शहर, भदोही, मऊ, मथुरा, महाराजगंज, महोबा, मिर्जापुर, मुजफफर नगर, मुरादाबाद, मेरठ, मैनपुरी, रामपुर, रायबरेली, लखनऊ, ललितपुर, वाराणसी, शामली, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सन्तकबीर नगर, सम्भल, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर, सोनभद्र, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस और हापुड़.

  • उसके बाद आपके Step-4 के अनुसार अपनी तहसील का चयन करना है और Step-5 में अपने गाँव का चयन करना होगा जैसा की ऊपर चित्र में देख सकते है .
  • गाँव का चयन करने के बाद आपके सामने एक नई विन्डो खुलेगी जिसमे आपको चार विकल्प मिलेंगे उनमे से आपको किसी एक का चयन करना है. आपके विकल्प इस प्रकार से है : (1) खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें  (2) खाता संख्या द्वारा खोजें (3) खातेदार के नाम द्वारा खोजें (4) नामांतरण दिनांक से खोजें 

Get Here UP Land Record Khasara Khatauni Nakal Details

  • उपरोक्त विकल्प में से उसका चयन करें जिसकी जानकारी आपके पास है और जानकारी भरने के बाद उध्दरण देखें पर क्लिक करे .
  • अब, आप सामने आपके भूमि का  खाता विवरण (अप्रमाणित प्रति) अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं। इसमें आप खाताधारक का नाम, फसल वर्ष, जिला, क्षेत्र, भूमि रिकॉर्ड संख्या, आदेश, क्षेत्र आदि की जानकारी शामिल है। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है .

खाता विवरण (अप्रमाणित प्रति) का प्रिंट निकाले 

UP Bhulekh Khasra Khatauni gov public ror public ror

  • इस प्रकार आप अपने भुलेख का रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते है अब आप चाहे तो इसका प्रिंट भी निकल सकते है अथवा स्क्रीन शॉट ले कर रख ले । हालाँकि, यह सम्पूर्ण विवरण पोर्टल के डेटाबेस में सुरक्षित रूप से स्टोर किया गया हैं और आप इसे कभी भी, कहीं से भी आवश्यकता पड़ने पर निकल सकते हैं।

For any issue or help regarding you can contact us:

Computer Cell

Board Of Revenue Lucknow, Uttar Pradesh

[email protected]

0522-2217145

उम्मीद करते है की आपको  UP Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन देखने की जानकारी पसंद आई होगी ,इसके अलावा Bhulekh से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी या सहायता के लिए आप हमें नीचे टिप्पणी कर सकते हैं और हम आपकी समस्या का जवाब देंगे। धन्यवाद



One thought on “उत्तर प्रदेश भूलेख- UP Bhulekh Khasra Khatauni, Naksha Online Verification 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *