राजस्थान में आज से तम्बाकू, पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी पर लगा बैन | Tobacco Banned in Rajasthan

Tobacco Banned in Rajasthan 2019: राजस्थान में आज Mahatma Gandhi जयंती के अवसर पर सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किये एक और वादे को पूरा करते हुए पुरे प्रदेश में तंबाकू पर बैन लगा दिया है ।

Tobacco Banned in Rajasthan
Tobacco Banned in Rajasthan

राजस्थान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा ने आज बुधवार 02 अक्टूबर 2019 को इसकी घोषणा करते हुए बताया की आज से राजस्थान में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है ।

Gutka Ban latest news in Rajasthan

Rajasthan me tambaku par ban राज्य सरकार द्वारा इसके लिए गजट नोटिफिकेशन सार्वजनिक किया गया है. सरकार ने इनको खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किया । आज से राजस्थान में magnesium carbonate, nicotine, tobacco mixed , pan masala, flavored betel nut , इत्यादि उत्पादों को सरकार ने बंद करने के निर्देश जारी कर दिए है .

अब अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया जायेगा तो उसके लिए सरकार द्वारा भरी जुर्माना और सजा का प्रावधान भी किया गया है .

जानकारी के लिए आपको बता दे की राजस्थान से पहले महाराष्ट्र और बिहार की सरकारों ने बैन लगा रखा है और अब राजस्थान ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्य बन गया है जहां पर तंबाकू के इन उत्पादों को पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया गया है.केंद्र सरकार द्वारा इससे पहले देश में ई-सिगरेट और हुक्का बारों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 18 सितंबर 2019 को पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया था .

Read More:

Leave a Comment