Self Registration For Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana (PMKMY)

Self Registration For PMKMY : नमस्कार दोस्तों अब आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (किसान पेंशन स्कीम) के लिए अपना पंजीयन स्वयं कर सकते है ,जैसा की आपको पता ही होगा की केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद 3000 रूपये प्रति माह की एक Pension Scheme की शुरुआत की थी ।

pradhan mantri kisan mandhan yojana registration online

इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पहले आपको अपने नजदीकी CSC Center जाना पड़ता था परन्तुं अब Center Government ने योजना में Self Registration के लिए एक नये पोर्टल की शुरुआत की है ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी प्रदान कर रहे है की आप स्वयं किस प्रकार से Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana के लिए Self Registration कर सकते है । आइये जाने आप मोबाइल से पीएम किसान पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें ?

How To Apply Online for PM Kisan Mandhan Yojana

दोस्तों आप PM Kisan Mandhan Yojana के तहत मुख्य 2 तरीकों से अपना पंजीकरण करवा सकते है जिसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको नीचे विस्तार से प्रदान की गई है । आप प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के तहत अपना पंजीकरण निम्नलिखित दो तरीको से करवा सकते है ।

  1. Common Service Centre (CSC)  
  2. self-registration portal

Register Through Common Service Centre (CSCs)

PM Kisan Mandhan Yojana के तहत किसानों का VLE /CSC के तहत रजिस्ट्रेशन किस प्रकार करना है इसके बारे में हमने सम्पूर्ण जानकारी आपको स्टेप-स्टेप हमारे पहले आर्टिकल में प्रदान कर दी है अगर आपने इसे नही पढ़ा है तो आगे दिए लिंक पर जाकर इसकी जानकारी हासिल कर सकते है . Check Out Here Register Through Common Service Centre (CSC) 

Self Registration Process For PMKMY

  • सबसे पहले आपको official website maandhan.in पर जाना होगा.Self-Registration-For-PMKMY
  • यहाँ आपको चित्र में दिखाए अनुसार 2 आप्शन दिखाई देंगे 1. Self Enrollment Using Mobile Number & OTP 2. CSC VLE Using CSC Cennect .
  • आपको यहाँ Self Enrollment Using Mobile Number & OTP का चयन करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया टैब खुलेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा .Enter Your Mobile Number
  • अब आपको चित्र में दिखाए अनुसार यहाँ पर आवेदक का नाम ,ईमेल आईडी और कैप्चा कोड भर कर Generate OTP पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके मोबाइल पर जो One Time Password उसे Fill कर आगे बढ़ना होगा .Self Online Registration For PM Kisan Maandhan Yojana २०१९
  • अब आपके सामने Application Form खुल जायेगा जैसा की आप नीचे ईमेज में देख सकते है.Registration PM Kisan Mandhan Yojana 2019 Farmer
  • फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक और सही से फिल करने के बाद आपको इस फॉर्म को Submit कर देना है .
  • अब आपका प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का सफलतापूर्वक पंजीकरण हो चूका है .
  • अंत में आपको इसका प्रिंट आउट ले लेना है ताकि भविष्य में किसी प्रकार की जानकारी के लिए इसका उपयोग कर सके.

उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई Self Registration For PMKMY की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी. PMKMY से सम्बन्धित अन्य किसी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते है ,आपकी हर समस्या का समाधान Sarkari Yojana की टीम द्वारा जल्द से जल्द किया जायेगा . धन्यवाद

 

Leave a Comment