SBI Annuity Deposit Scheme Details In Hindi | वार्षिकी जमा योजना क्या है ?

Know About SBI Annuity Deposit Scheme Compleate Information like Eligibility Criteria, Scheme Interest Rates In Hindi | एसबीआई वार्षिकी जमा योजना की पूरी जानकारी यहाँ देखे …

नमस्कार दोस्तों क्या आप हर महीने बैंक में जमा अपनी धनराशि पर पेंशन पाना चाहते है ? आप चाहते है की आपने अपने बैंक अकाउंट में जो एकमुश्त राशि जमा करवाई है, उस राशि के अनुसार बैंक आपको हर महीने आपके खर्चे के लिए रूपये देता रहे (यानि पेंशन ) और आपका जमा पैसा भी Save पड़ा रहे. तो आपको जानकारी के लिए बता दे की वार्षिकी जमा योजना (SBI Annuity Deposit Scheme) के अंतर्गत आप यह लाभ उठा सकते है .

इस Annuity Deposit Yojana में बैंक अपने ग्राहक को उसके द्वारा जमा की गई एकमुश्त धनराशि पर प्रत्येक महीने एक निश्चित राशि प्रदान करता है, यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और योजना की जानकारी आपको नही है तो आइये जानते है की SBI Annuity Deposit Scheme क्या है ?

What Is SBI Annuity Deposit Scheme in hindi

annuity deposit scheme in hindi
annuity deposit scheme in hindi

वार्षिकी जमा योजना या SBI Annuity Deposit Scheme के तहत खाताधारक को उसके द्वारा बैंक अकाउंट में एकमुश्त जमा करवाई गई धनराशि पर बैंक द्वारा हर महीने पेंशन या आप उसे EMIs (Equated monthly installments) कह सकते है के रूप में दिया जाता है ।ईएमआई में मिलने वाली इस राशि में मूल राशि का भी कुछ भाग शामिल होता है, साथ ही मूलधन को कम करने पर ब्याज, त्रैमासिक टिकी हुई राशि पर रियायती और छूट मासिक मूल्य।

Annuity Deposit Scheme के लिए जरुरी पात्रता मापदंड क्या है ?

भारत में अधिकतर बैंक जो एन्युटी डिपॉजिट स्कीम प्रदान करते हैं,उन बैंकों के अनुसार इस स्कीम के तहत केवल भारतीय मूल निवासी ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। NRI और NRO ग्राहक Annuity Deposit Scheme के लिए पात्र नहीं हैं।

एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में खाते का प्रकारसावधि जमा खाता / विशेष सावधि जमा खाता (बैंक पर निर्भर एकल या संयुक्त)
एकमुश्त जमा धन राशि कितनी होनी चाहिए ?जमा राशि बैंक से बैंक में भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, न्यूनतम मासिक वार्षिकी के आधार पर, एसबीआई वार्षिकी जमा खाते में जमा की जा सकने वाली न्यूनतम राशि प्रासंगिक अवधि के लिए 1,000 रुपये है। न्यूनतम जमा राशि किसी भी स्थिति में 25,000 रुपये से कम नहीं हो सकती है। इस खाते में आप कितने पैसे जमा कर सकते हैं इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
Annuity Deposit Scheme में ब्याज की दर क्या है ?जैसा कि जमाकर्ता की पसंद के आधार पर सावधि जमा पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, एसबीआई के साथ सबसे कम रिटर्न 5.25% और उच्चतम 7.5% हो सकता है। वरिष्ठ नागरिकों को अपने निवेश पर अतिरिक्त 0.5% रिटर्न मिलता है।
कितनी अवधि के लिए स्कीम का लाभ लिया जा सकता है ?ग्राहक आमतौर पर 12, 24, 36, 60, 84 या 120 महीनों (एक वर्ष, दो वर्ष, तीन वर्ष, पांच वर्ष, सात वर्ष और दस वर्ष) के बीच चयन करते हैं। प्रत्येक बैंक के अपने कार्यकाल का एक सेट होता है, इसलिए किसी एक के लिए आवेदन करने से पहले अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा होना चाहिए।
टीडीएस (Tax Deducted at Source)आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत प्रदान किए गए कर (Tax) लाभ  .
नामांकन (यदि कोई हो)कुछ मामलों में उपलब्ध है, लेकिन एक व्यक्ति द्वारा केवल एक व्यक्ति को नामित किया जा सकता है, लेकिन संयुक्त खाते आम सहमति से एक से अधिक लोगों को नामांकित कर सकते हैं।

वार्षिकी जमा योजना पर ब्याज दरें (interest rates) क्या है ?

यहाँ पर हम Annuity Deposit Scheme SBI बैंक की ब्याज दर के बारे में बात कर रहे है , इस स्कीम के अंतर्गत आपको उतना ही ब्‍याज दिया जाता है जितना कि फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट अवधि पर जो निर्भर करता है। हाल में किए गए संशोधन के मुताबिक SBI 3 से 10 साल तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.25% ब्‍याज दे रहा है।

Fixed Deposit Interest Rate in November 2019

TimeInterest Rate
1 year to less than 2 year6.50%
2 years to less than 3 years6.25%
  • annuity deposit scheme interest rates
  • सावधि जमा (Fixed Deposit) पर लागू ब्याज दर।
  • 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू दर लागू दर से 0.50% अधिक होगी।
  • एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनरों के लिए देय ब्याज दर लागू दर से 1.00% अधिक होगी।

* ब्याज दरें बैंक के विवेक के अधीन हैं और भविष्य में किसी भी समय इसे बदला जा सकता है।

* ब्याज दरें अलग -अलग बैंकों की भिन्न-भिन्न हो सकती है ।

*आप ब्याज निकालने के लिए sbi annuity fixed deposit calculator का उपयोग कर सकते है ।

sbi annuity deposit scheme features:

sbi annuity deposit scheme features

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q 1.क्या मैं योजना के लिए समय से पहले भुगतान कर सकता हूं?

Ans. बैंक आम तौर पर समय से पहले भुगतान को मंजूरी नहीं देता है, लेकिन ग्राहकों को केवल जमाकर्ता की मृत्यु के मामले में ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी।

Q 2.Annuity Deposit Scheme के लिए जमा की न्यूनतम और अधिकतम सीमा कितनी है ?

Ans. इस स्कीम के तहत आपको न्यूनतम 25,000 रूपये का इन्वेस्टमेंट करवाना होता है और इसकी अधिकतम कोई सीमा नहीं है , खाताधारक जितना मर्जी पैसा जमा करवा सकता है ।

Q 3.क्या मैं वार्षिकी जमा खाता खोलने के लिए किसी अन्य खाते से पैसे डेबिट कर सकता हूं?

Ans. हां, एन्युइटी डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए ग्राहकों को अपने OD, करंट या सेविंग अकाउंट को डेबिट करने की अनुमति दी जाती है। डेबिट करने के लिए चुना गया खाता इंटरनेट बैंकिंग माध्यम से एक वैध लेनदेन खाता होना चाहिए और लॉक / निष्क्रिय / रुका हुआ खाता नहीं होना चाहिए।

इस स्कीम की और अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक शाखा में सम्पर्क कर सकते है , इसके अलावा आप SBI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है . जिसका लिंक निचे प्रदान किया गया है .

https://www.sbi.co.in/web/personal-banking/investments-deposits/deposits/annuity-deposit-scheme

Also read, ये भी पढ़ें: 59 मिनट में 5 करोड़ तक का लोन-जानिए कैसे मिलेगा ? PSB Loan in 59 Minutes Portal

Leave a Comment