Sahara Yojana for Poor Patients – Himachal Pradesh | सहारा योजना

Himachal Pradesh Sahara Scheme:- हिमाचल प्रदेश सहारा योजना 2019 | एचपी सहारा योजना 2019 | Himachal Pradesh Sahara Yojana 2019 | HP Sahara Yojana 2019 | Sahara Scheme features & benefits in Hindi

Sahara Yojana Himachal Pradesh

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई सहारा योजना के बारे में जानेगे की आखिर यह सहारा योजना क्या है ? इस सहारा स्कीम का लाभ कौन और कैसे उठा सकता है ? योजना की शुरुआत कब हुई ? तथा योजना के लिए अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां  जैसे :  पात्रता ,डाक्यूमेंट्स ,आवेदन प्रक्रिया ,सहायता राशि इत्यादि समस्त जानकारी आप इस पोस्ट में प्राप्त कर सकते है.

Sahara Yojana was started in Himachal Pradesh for the help of Poor Patients

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में स्वास्थ्य योजनाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (ABY) और हिमकेयर योजना के बाद शुरू की गई सहारा योजना तीसरी बड़ी योजना है.

सहारा योजना क्या है ? जाने

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 9th February 2019 को बजट (2019-20) के दौरान राज्य के गरीब परिवारों सहारा स्कीम शुरू करने की घोषणा की थी , इस सहारा योजना के अंतर्गत कमजोर व गरीब परिवारों के कैंसर, पारकिनसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया, हिमोफिलिया और रेनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों (Diseases) से ग्रसित व्यक्तियों को प्रति माह 2000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करने का प्रावधान किया गया है .

Himachal Pradesh Sahara Yojana 2019 Key Point

Scheme Full NameSahara Yojana Himachal Pradesh
Primary introduced byFinance Minister in State Budget
DepartmentDepartment of Health & Family Welfare
Introduction date9th February 2019
Start Date of Scheme15th July 2019
BeneficiaryEconomic Weaker Section Citizens (EWS) ,BPL
BenefitsRs 2000/Month Financial Support and Free Health Facility
Type of SchemeState Government Scheme
Start Date to ApplyAvailable Now (15 July 2019 )
Mode of ApplicationOffline
Cost of SchemeRs 14.40 crore

IGMC के मुख्य चिकित्सा अधिकारी Dr. Janak Raj ने बताया कि राज्य में इस नई योजना का शुभारम्भ 15 जुलाई 2019 से किया जा चूका है.और शिमला में Indira Gandhi Medical College और अस्पताल सहारा योजना को लागू करने वाला हिमाचल प्रदेश का पहला संस्थान बन गया है , योजना के लिए सरकार द्वारा 2,482 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया था। योजना के पहले चरण में, लगभग 6,000 रोगियों को कवर किया जाएगा, जिनके लिए 14.40 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।

इसे भी पढ़े : 

सहारा योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक हिमाचल का स्थाई निवासी हो
  • बीपीएल परिवार
  • आवेदनकर्ता के परिवार की कुल वार्षिक आय 4 लाख रूपये से कम हो
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित रोगी
  • सरकारी नौकरी व पेंशन भोगी इसके लिए पात्र नही होंगे

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना 2019 जरूरी दस्तावेज़ {सूची}

अगर आप भी सहारा स्कीम का लाभ उठाना चाहते है और आपको पता नही है की इसके लिए आपके कौन -कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नही क्योकि उसकी जानकारी हमने यहाँ पर प्रदान की है.

सहारा योजना 2019 का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास नीचे बताये गए जरूरी दस्तावेज़ (Documents Required for HP Sahara Yojana) होने चाहिए:

क्र.स.दस्तावेज़
1.ट्रीटमेंट रिकॉर्ड
2.बैंक डिटेल
3.जन्म प्रमाण पत्र
4.पहचान पत्र
5.आय प्रमाण-पत्र

योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार को ऊपर दिये समस्त कागताज को जिला चिकित्सा अधिकारी के पास जमा करवाना जरूरी होगा. उसके बाद ही पात्र व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकेगा.

इस योजना की जानकारी प्रदेश के हर व्यक्ति तक पहुचने के लिए चिकित्सा विभाग ने सभी आशा वर्कर (ASHA Workers) और आंगनवाड़ी वर्कर (Anganwadi workers) से घर-घर जाकर लोगों तक पहुंचाने का आह्वान किया.साथ ही प्रति लाभार्थी 200 रुपये का प्रोत्साहन भी आशा वर्कर को दिया जाएगा।

Here we have shared information about Sahara Yojana Himachal Pradesh, how did you get this information and if you have any questions related to this scheme, please write it in the comment box. We should answer this. Thank You ..



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *