[ रजिस्ट्रेशन ] राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना | Gargi Puraskar Yojana of Rajasthan 2019-20

About Gargi Puraskar Yojana Rajasthan | राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना आवेदन 2019 |गार्गी योजना क्या है ? | गार्गी पुरस्कार विकिपीडिया | गार्गी पुरस्कार आवेदन पत्र PDF फॉर्म | गार्गी पुरस्कार राशि | गार्गी पुरस्कार के लिए योग्यता | गार्गी पुरस्कार आवेदन 2019-2020 | Rajasthan Gargi Award Yojna For Girls | Gargi Award 2020

Gargi Puraskar Yojana of Rajasthan: राज्य सरकार द्वारा राज्य की मेधावी छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के अवसर पर “गार्गी पुरस्कार एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना” के अंतर्गत 3000 से 5000 रूपये तक प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किये जाते है .

Gargi Puraskar Yojana Rajasthan

इस आर्टिकल में आप Rajasthan Gargi Puraskar Yojana ” (RGPY) के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे की  गार्गी पुरस्कार योजना क्या है  ? योजना के उद्देश्य ,लाभ और पात्रता सम्बंधी विभिन्न जानकारियां  हासिल कर सकते है .

गार्गी पुरस्कार योजना क्या है  ?

गार्गी पुरस्कार के बारे में जानकारी : राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से सम्पूर्ण राज्य में बसंत पंचमी के अवसर पर “गार्गी पुरस्कार एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह” का आयोजन कर राज्य की कक्षा 10वीं और 12वीं में 75% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाली होनहार लडकियों को तीन हजार से लेकर पांच हजार तक की प्रोत्सहन राशि के रूप में प्रदान कर उनका सम्मान किया जाता है .

पिछले वर्ष गार्गी पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं की कुल सख्या 91,000 से अधिक थी, जिसमे की पिछले वर्षों की तुलना में वृद्धि दर्ज की गई है और भविष्य में इस पुरस्कार को पानें वाली बालिकाओं की सख्या में और अधिक बढ़ोतरी होने की सम्भावना है .

RGPY का उद्देश्य :

गार्गी योजना का प्रमुख उद्देश्य समाज मे लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है, ताकि वे शिक्षा प्राप्त कर भविष्य मे आगे बढ़ सके और खुद के और समाज के विकास में अपना योगदान दे सके .

सदियों से हमारे समाज में लड़कियों के प्रति हमारी सोच अच्छी नही रही है. पहले क्या होता था कि लड़की के परिवार वाले उसे 7 या 8 पढ़ाकर घर पर रख लेते थे कि क्या करेगी पढ़कर आगे जाकर घर का काम ही तो करना है. ऐसी तुच्छ मानसिकता के कारण हमारा समाज बहुत अधिक पिछड़ता जा रहा है और स्थिति और भी खराब होती जा रही है .

सरकार के अथक प्रयासों के चलते और ऐसी अनेकों सरकारी योजनाओं के परिणाम स्वरूप धीरे-धीरे लोगों की लड़कियों के प्रति सोच में बदलाव लाया जा रहा है जो की काफी हद तक सफल भी रहा है .

योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता / पात्रता :

आइये जानते है की गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए .

योजनालाभ के लिए निम्नलिखित नियम और शर्तों को पूरा करना होगा…

  1. लाभार्थी (लड़की) राजस्थान की निवासी होना चाहिए.
  2. छात्रा की Class 12 तक पढाई की होनी चाहिए.
  3. कक्षा 10 व 12 मे 75 प्रतिशत से उपर अंक होने चाहिए.
  4. छात्रा का बैंक मे स्वयं का खाता होना चाहिए क्योंकि पुरस्कार के रूप मे राशि चेक द्वारा दी जाएगी.

Gargi Puraskar Yojana Rajasthan के लाभ :

गार्गी पुरस्कार योजना से पढने वाली बालिकाओं को मिलने वाले लाभ इस प्रकार है..

  1.  इस योजना के शुरू करने के बाद हर साल गार्गी पुरुष्कार लेने वाली बालिकाओं की संख्या बढ़ती जा रही है इससे हमे पता चलता है कि इस योजना से लड़कियों की शिक्षा को कितना बढ़ावा मिला है.
  2. इससे ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.
  3. योजना मे छात्रा द्वारा Class 11th मे प्रवेश लेने पर 3000 रु. तक दिए जाते है तथा Class 12th के बाद 5000 रु. तक दिए जाते है.

वर्ष 2018 – 2019 मे गार्गी पुरुष्कार लेने वाली बालिकाओं की संख्या 1.23 lakh थी और उन्हें 46 करोड़ 8 लाख रु. मिले | वहीं केवल अकेले जयपुर मे लगभग 20 हज़ार बालिकाओं ने पुरस्कार प्राप्त किया.

गार्गी योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ :

अगर आपने भी इस वर्ष क्लास 10th अथवा 12th की परीक्षा अच्छे अंकों से उतीर्ण की है और आप भी इस स्कीम का बेनिफिट लेने के लिए पात्र है तो आपको मुख्य रूप से जिन जिन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी उसकी सम्पूर्ण सूची आप यहाँ देख सकते है .

  • क्लास 10th अथवा 12th की मार्कशीट/ अंकतालिका
  • लाभार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • Passport Size Photo
  • पेन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पुरस्कार की राशि प्राप्त करने के लिए बैंक मे खाता होना आवश्यक है

योजना के लिए आवेदन करने का समय :

इस योजना मे बालिकाओं को पुरुष्कार ” वसंत पंचमी ” के दिन दिया जाता है
इसलिए सभी लाभार्थी यह ध्यान रखें कि वसंत पंचमी से पहले – पहले Form Complete करके
नजदीकी ई – मित्र पर जमा करवा दे |

गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन कैसे करें (एप्लीकेशन फॉर्म )

गार्गी पुरस्कार आवेदन पत्र PDF फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

Gargi Puraskar Yojana Amount in Rajasthan

इस गार्गी अवार्ड योजना के तहत बालिकाओं को 3 हजार से 5 हजार की पुस्कार राशि प्रदान की जाती है..

कक्षा 10 व 11 की बालिकाओं को ३००० रूपये की राशि दी जाती है और

12वीं की छात्राओं को यह राशि ५००० रूपये दी जाती है .

इसे भी जाने आपके लिए महत्वपूर्ण योजना  :

Free Laptop Vitran Yojna in Rajasthan

उम्मीद करते है की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र प्रदेश की मेधावी छात्राओं के उत्थान और प्रगति के लिए चलाई जा रही Rajasthan Gargi Puraskar Yojana की जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी , क्रप्या योजना से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमें कमेंट बॉक्स में लिखे .धन्यवाद

Leave a Comment