राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 5 रुपए में नाश्ता और 8 रुपए में पौष्टिक भोजन

हेलो Friends आज हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक नई योजना के बारे मे बताएँगे जिसका नाम
है ” राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना ” (RARY – Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana) इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2016 को की गई । योजना को शुरू करने का प्रमुख कारण यह है कि ज्यादातर लोग जो मजदूरी करते है वो समय पर और भरपेट भोजन ना मिलने से भुखमरी का शिकार हो जाते है उन्हें कम कीमत पर भरपेट खाना उपलब्ध हो सके ।

Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana
Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana

Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana मे गरीबों को भरपेट भोजन तो कराया जायेगा और इसके साथ उनकी सेहत का भी ध्यान रखा जायेगा । इससे हमे पता चलता है की राजस्थान सरकार गरीबों के प्रति कितनी जागरूक है और इसमे भोजन शुद्ध होने के साथ सस्ता भी मिलता है । सरकार ने सरकारी वैन (Government Vehicle) के माध्यम से यह व्यवस्था की है, जिसमे नाश्ता मात्र 5 रु. मे और भोजन मात्र 8 रु. मे कराया जाता है।

Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana का उदेश्य क्या है ?

RARY योजना का मुख्य उदेश्य यही है कि कोई भी गरीब परिवार का व्यक्ति बिना भोजन के ना रहे और उसे समय पर नाश्ता और भोजन मिलने से उसकी सेहत मे सुधार हो इसी उदेश्य के साथ राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की गई है।

अन्नपूर्णा रसोई योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई RARY योजना का बेनिफिट सभी लोग जैसे : मजदूर, कर्मचारी, विद्यार्थी, काम करने वाली महिलाए, रिक्शावाले, गरीब लोग, रेड़ी पर सामान बेचने वाले, बुजूर्ग लोग इसके साथ जो कोई भी खाना खाने का इच्छुक हो वह भी इसका लाभ उठा सकता है ।

अन्नपूर्णा रसोई स्कीम में भोजन के रूप मे क्या-क्या दिया जाता है ?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्नपूर्णा रसोई स्कीम के अंतर्गत भोजन मे दाल चावल के अलावा अन्य बहुत से पोष्टिक आहार भी दिए जाते है जो की इस  प्रकार है : उपमा, ढोकला, नमकीन खिचड़ी, चूरमा, खीर पूरी, ज्वार की नमकीन इत्यादि ।

इसके साथ ही सुबह के नाश्ते मे लाफसी, पोहा, बाजरे की खिचड़ी, सेवई, इडली, ज्वार खिचड़ा, बिरयानी, मीठा खिचड़ा, गेहूं का चूरमा, बेसन गट्टा पुलाव इत्यादि पकवान दिए जाते है । राज्य के गरीब तबके के लोगों  के लिए इससे भी बढ़िया भोजन का इंतजाम किया जाता है और राज्य सरकार का यह भी कहना है कि पैसो के अभाव मे कोई गरीब व्यक्ति भूखा ना रह जाए उसे कम से कम 450gm भोजन सामग्री उपलब्ध करवाई जाए जिसमे पोष्टिक आहार भी शामिल हो ।

अन्नपूर्णा रसोई योजना पर आने वाली लागत :

योजना को शुरू करने के बाद स्वशासन विभाग के प्रधान मनजीत सिंह ने यह भी बताया कि इसमे कराए जाने वाले नाश्ते की कीमत 21.75 रु. होगी और खाने की कीमत 23.70 रु. होगी लेकिन ग्राहक से इतने रु. नही लिए जायेंगे । उनसे तो सिर्फ नाश्ते के 5 रु. और खाने के 8 रु. लिए जायेंगे बाकि शेष राशि सरकार अपनी तरफ से अदा करेगी । सरकार इस योजना पर वर्तमान में हर वर्ष 240 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

न्यू अपडेट 2019

राजस्थान की जल्द ही गहलोत सरकार इस योजना को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर कुछ बदलाव के साथ शुरू करने की योजना बना रही है . सरकार इस योजना को चेन्नई की अम्मा रसोई की तर्ज पर चलाने का विचार है। तथा इसके वितीय भार को भी 240 करोड़ के बजाय 120 करोड़ रुपये यानी आधी राशि में लागू कर सकती है।

योजना के अनुसार भोजन मिलने का समय क्या है ?

Annapurna Rasoi Timing

नाश्ता टाइम :सुबह 8:00 बजे से 10:30 बजे तक
लंच टाइम:दोपहर 11:30 बजे से 2:30 बजे तक
डिनर टाइम:शाम 7:00 बजे से 9:30 बजे तक

योजना की शुरुआत कहाँ से हुई ?

योजना की शुरुआत वसुधंरा राजे ने जयपुर मे कैम्प मे दलित समुदाय की महिला (मुन्नी) और गुर्जर समुदाय की महिला (कैलाशी) को निवाला देते हुए की। इसी के साथ इन महिलाओ को बाजरे की रोटी और चटनी से भोजन कराया गया । राज्य सरकार ने योजना शुरुआत सबसे पहले 80 वैनों के साथ की और यह भी कहा कि आने वाले समय मे इनकी संख्या को बढ़कर 200 तक कर दिया जाएगा ।
इसके साथ RARY की जिन 12 जिलो से हुई थी जो निम्न है_
1. जयपुर 2. बीकानेर 3. कोटा 4. भरतपुर 5. प्रतापगढ़ 6. बाँसवाड़ा 7. जोधपुर 8. अजमेर 9. उदयपुर 10. बांरा
11. दुर्गापुर 12. झालावाड़

योजना के बारे मे खास बातें :

इसके बारे मे खास बातें निम्नलिखित है:-

  • 191 शहरी निकायों में 500 भोजन वैन
  • 5 रुपये में नाश्ता और 8 रूपये में भोजन
  • सरकार ने वैनों का एक अन्य नाम भी रखा है..
    ” स्मार्ट वैन ” जिसका मतलब है की वैनों को अंदर से खास तरीके से तेयार किया गया है और साफ सफाई का भी
    खूब ध्यान रखा गया है ।
  •  योजना के लाभार्थी खाने के बारे मे अपनी राय Online माध्यम से सरकार तक Share भी कर सकते है।
  •  इसके साथ ही आप स्मार्ट रसोई के बारे मे पूरी जानकारी Official Website से भी ले सकते है।

राजस्थान की इस नई योजना के बारे में भी पढ़े :

योजना के बारे मे और अधिक जानकारी के लिए आप निचे लिंक पर Click करे ..
http://suraaj.rajasthan.gov.in/hi/annapoorna-rasoi

योजना के बारे मे अपना कीमती सुझाव देने और शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करें।
Toll Free No. Of Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana : 18001231063

Leave a Comment