Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan Yojana 2019 (PM-KYM)

PM-KYM :- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पेश किये अंतरिम बजट 2019 में प्रधानमंत्री करम योगी मान धन योजना (PM-KYM) (खुदरा व्यापारियों और दुकानदारों के लिए मासिक पेंशन योजना) की आधिकारिक घोषणा की। मोदी 2.0 की पहली कैबिनेट बैठक में, सरकार ने खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों के लिए नई PM-KYM Scheme को मंजूरी दे दी है। Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan योजना की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में यहाँ पर दी गई है.

Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan
Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan Yojana

केंद्र सरकार की नई स्कीम के तहत देश के तकरीबन 3 करोड़ खुदरा व्यापारियों और दुकानदारों को पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ ऐसे व्यापारियों और दुकानदारों को प्रदान किया जायेगा जिनका वार्षिक कारोबार 1.5 करोड़ रूपये तक का है ।

Read About PM Karam Yogi Maan dhan Pension Yojana 2019-20,Application Form Online Download,Apply CSC, Eligibility, Pension Amount, Premium, List, etc.

(PM-KYM) योजना का विवरण सारणी

योजना का पूरा नामPradhan Mantri Karam Yogi MaanDhan (PM-KYM)
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा ( पीएम नरेंद्र मोदी )
 मंत्रालयश्रम मंत्रालय
योजना प्रस्ताव 31 मई 2019
लाभार्थीखुदरा व्यापारी और दुकानदार
लाभ60 साल की उम्र के बाद 3000 रु/माह पेंशन के रूप में
लाभार्थी संख्या3 करोड़ रु
आवेदन का तरीका3.2 लाख सीएससी केन्द्रों पर
फॉर्म भरने की तिथिजुलाई या अगस्त
नामांकन की अंतिम तिथिNA
बजट की राशि750 करोड़ रुपये आवंटित

Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan Scheme Registration Process: योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया की इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रकिरिया को अत्यंत सरल बनाया जाएगा इसके लिए व्यापारियों को केवल अपनी आधार कार्ड सख्या और बैंक खाते की आवश्यकता होगी ,इसके अलावा बाकी की जानकारी आवेदनकर्ता द्वारा स्व-घोषणा होगी ।

यह नई योजना हाल ही में शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की तर्ज पर बनाई गई है ,जिसके अंतर्गत देश के असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों कवरकिया गया था जिनकी मासिक आय 15,000 रूपये या इससे कम है और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है ।

Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan Yojana 2019:-

PM-KYM योजना देश के सभी छोटे दुकानदारों और व्यापारियों को मासिक पेंशन देने के लिए शुरू की गई एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा योजना है। योजना का लाभ ऐसे Retail Traders and Shopkeepers को दिया जाएगा जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रु तक का है । यहां पर प्रधानमंत्री करम योगी मान धन रिटेल ट्रेडर्स एंड शॉपकीपर्स पेंशन स्कीम 2019 की मुख्य विशेषताओं की जानकारी दी गई हैं: –

  • पीएम कर्म योगी मान धन योजना लाभार्थियों का वार्षिक कारोबार 1.5 करोड़ रु सालाना होना चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ देश के लगभग 3 करोड़ छोटे दुकानदार और खुदरा व्यापारी उठा सकेंगे ।
  • Pradhan Mantri Karam Yogi MaanDhan योजना के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन की राशि 3000 रूपये होगी।
  • यह पेंशन की राशि व्यापारीयों और दुकानदारों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मिलेगी।
  • योजना में शामिल होने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आने वाले 3 वर्षों में 5 करोड़ से अधिक नए व्यापारियों के पेंशन योजना में शामिल होने की उम्मीद है।

PM- Karam Yogi Maan Dhan Yojana Required Documents :- PM-KYM योजना 2019 स्व-घोषणा पर आधारित है, क्योंकि आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते के अलावा अन्य किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

How to Apply for PM Karam Yogi Maan Dhan Pension Scheme:-

देश के सभी ऐसे खुदरा व्यापारी और दुकानदार जिनका वार्षिक कारोबार 1.5 करोड़ रूपये तक का है वे कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSCs) पर जाकर प्रधान मंत्री कर्मयोगी मान धन पेंशन योजना के लिए अपना Application Form भर सकते हैं।

What is Contribution to PM-KYM Pension Scheme of Central Government?

आइये जाने की केंद्र सरकार का प्रधानमंत्री करम योगी मान धन पेंशन योजना में योगदान क्या और कैसे रहेगा ?

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को लेने वाले ग्राहक के खाते में बराबर का अंशदान रहेगा ।यह योजना 50:50 अंशदान के आधार पर काम करेगी, PMKYM योजना के तहत, एक 29 वर्षीय दुकानदार को 60 वर्ष के बाद सुनिश्चित पेंशन के लिए सिर्फ 100 प्रति माह का योगदान करना होगा।

उदाहरण के तौर पर  – यदि आपकी उम्र 29 वर्ष है और आप हर महीने अपने पेंशनखाते में 100 रूपये देते है तो केंद्र सरकार भी आपके खाते में अपनी और से 100 रूपये सब्सिडी के रूप में जमा करवाएगी । इस प्रकार आपके खाते में हर महीने 200 रूपये जमा होंगे ,100 रूपये आपके और 100 रूपये सरकार की तरफ से।

प्रधान मंत्री करम योगी मन धन योजना की यह जमा राशि आपको 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्च्यात पेंशन के रूप में हर माह मिलेगी।इस योजना का एक अन्य फायदा यह भी होगा की आपके बुढ़ापे के दौरान यह स्कीम आपके लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन देती है।यह योजना व्यापारियों, छोटे और मध्यम दुकानदारों के लिए एक कल्याणकारी कदम है।

Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan Yojana Form Apply Here

अन्य प्रधानमंत्री योजनायें लिस्ट :

  1. PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2019 Application Form
  2. What is National Transport Card Yojana
  3. What is One Nation One Ration Card Yojana
  4. Ayushman Bharat Yojana

नोट: अभी तक  ने इस योजना के बारे में विस्तार से नहीं दी गई है ,पीएमकेवाईएम योजना की जैसे ही कोई नई सुचना आएगी इस आर्टिकल में अपडेट कर दी जायेगी .

आशा है कि आप Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan 2019 से संबंधित सभी जानकारी अच्छे जान गए होंगे। यदि आपको पीएमकेवाईएम से सम्बन्धित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में टिप्पणी कर सकते हैं। हमारी सरकारी योजना इनफार्मेशन की टीम आपके सभी प्रश्नों का जवाब अवश्य देगी . धन्यवाद



2 thoughts on “Pradhan Mantri Karam Yogi Maan Dhan Yojana 2019 (PM-KYM)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *