Parivar Pehchan Patra – Haryana @meraparivar.haryana.gov.in

HRY FAMILY | Mera Parivar Meri Pehchan Patra | Haryana Parivar Pehchan Patra Registration Form Download | Mera Parivar Meri Pehchan Form PDF | Pariwar Pahchan Patara Haryana Apply Online | परिवार पहचान पत्र योजना -हरियाणा 2019 | परिवार पहचान पत्र हरियाणा आवेदन फॉर्म

HARYANA CHIEF MINISTER, MR. MANOHAR LAL 25 July 2019 LAUNCHED THE ‘PARIVAR PEHCHAN PATRA’ PORTAL TO PROVIDE UNIQUE IDENTITY TO EACH FAMILY IN THE STATE.

हरियाणा के मुख्यमंत्री   ने गुरुवार, 25 जुलाई 2019 को राज्य में प्रत्येक परिवार को विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए PARIVAR PEHCHAN PATRA पोर्टल लॉन्च किया। इसके साथ, सूचना प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग के साथ लोगों को पारदर्शी और आसान तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री की पहल में एक नया अध्याय जोड़ा गया है।

मेरा परिवार पहचान पत्र पोर्टल क्या है ? जाने

Parivar Pehchan Patra
Parivar Pehchan Patra

Parivar Pehchan Patra पोर्टल द्वारा हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग से प्रदेश की जनता को पारदर्शी और आसान तरीके से लाभ प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की गई है ।

मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र’ पोर्टल का शुभारंभ करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बतलाया की Haryana ‘Parivar Pehchan Patra’ (meraparivar.haryana.gov.in) के द्वारा पूरे परिवार को एक विशिष्ट पहचान पत्र (Parivar Unique identity card) प्रदान करेगा

मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया कि 25 दिसंबर 2014 को सुशासन दिवस पर ई-रजिस्ट्री ऑनलाइन सेवा शुरू की गई थी और अब लगभग 17 विभागों की 495 सेवाएं और योजनाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि आज, लोग सरकारी कार्यालयों में योजनाओं की जानकारी और लाभ प्राप्त करने के लिए जाते हैं, लेकिन भविष्य में, योजनाओं का लाभ लोगों को उनके दरवाजे पर प्रदान किया जाएगा।

Parivar Pehchan Patra Portal Key Highlights

Scheme nameParivar Pehchan Patra Yojana (Scheme)
Introduced byCM Mr. Manohar Lal Khattar
Date of announcing2nd January 2019
Start date to apply25th July 2019
Last date to applyNot Yet Declared
Beneficiary55 lakh families to the state
ObjectiveTo ensure automatic delivery of various citizen centric services
CategoryState Govt. Scheme
Beneficiary ListVisit to any Nearest E-MITRA, CSC,

ATAL SEVA KENDRA ,SARAL CENTRE

Official Website (Portal)meraparivar.haryana.gov.in

How to Fill Parivar Pehchan Patra Form

Mera Parivar Haryana Gov In
Mera Parivar Haryana Gov In

इस पत्र के शीर्ष पर परिवार के मुखिया का नाम होगा परिवार के अन्य सदस्यों का नाम उसके जन्म के बाद इस ‘परिवार पहचान पत्र’ में जोड़ा जाएगा और लड़की की शादी के बाद उसका नाम उसके ससुराल के ‘परिवार पहचान पत्र’ में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसके लिए परिवार के मुखिया को अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र (E-MITRA, CSC, ATAL SEVA KENDRA ) में जाकर अपने हस्ताक्षर के साथ अपने पूरे परिवार के विवरण के साथ फॉर्म जमा करना होगा, जिसे संबंधित विभागों द्वारा अपडेट किया जाएगा। आपके परिवार के फॉर्म अपडेट के बाद आपको दो प्रिंट निकालने की अनुमति होगी।

Benefits of Parivar Pehchan Patra In Hindi

  • इस योजना से विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित डिलीवरी
  • भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी
  • सभी परिवारों के डेटाबेस का निर्माण किया जायेगा
  • जिससे सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ स्वचालित रूप से वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंच सकेगा
  • वृद्धावस्था पेंशन / विधवा पेंशन / विकलांग पेंशन आदि मिलने में सुगमता आएगी।
  • प्रवासी परिवार जगह छोड़ने के बाद इस पोर्टल पर अपनी जानकारी अपलोड कर सकते हैं और उनकी पिछली जानकारी हटा दी जाएगी।
  • अपात्र व्यक्तियों और अयोग्य परिवारों में जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभों पर अंकुश लगाएगा और नकल की संभावना भी दूर हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने इस पोर्टल को तैयार करने के लिए एनआईसी और योजना विभाग की टीमों को बधाई दी और कहा कि यह पोर्टल ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ कार्यक्रम में सौ प्रतिशत सफलता प्राप्त करने के संचालन को गति देगा।

[डाउनलोड] परिवार पहचान पत्र हरियाणा आवेदन फॉर्म

योजना के लिए अपना पंजीकरण करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा .यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म आप सेवा केंद्र से निशुल्क  प्राप्त कर सकते है अथवा आप इसे नीचे दिये गये लिंक पर जाकर भी डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल सकते है .

Download Here Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form in PDF File

हरियाणा में चल रही अन्य महत्वपूर्ण नई सरकारी योजनायें यहाँ देखें :

Here we have shared information about Parivar Pehchan Patra -Haryana, how did you get this information and if you have any questions related to this scheme, please write it in the comment box. We should answer this. Thank You ..

2 thoughts on “Parivar Pehchan Patra – Haryana @meraparivar.haryana.gov.in”

Leave a Comment