एक देश, एक राशन कार्ड योजना क्या है ? What is One Nation One Ration Card Yojana

देश की केद्र सरकार जल्द ही “एक देश, एक राशन कार्ड” (One Nation-One Ration Card) योजना को लागू करने जा रही है ।केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने गुरूवार 27 जून 2019 को इस योजना की जानकारी देते हुए बतलाया की केंद्रीय खाद्य मंत्रालय द्वारा जल्द ही सभी पुराने राशन कार्डों को जमा करवा कर नये कार्ड जारी करेगा । आइये जानते है की आखिर क्या है ये नई एक देश, एक राशन कार्ड योजना और इससे क्या लाभ होगा ?

One Nation One Ration Card

आइये जाने One Nation One Ration Card Scheme In Hindi ,एक राशन कार्ड योजना क्या है ? एक राशन कार्ड योजना फॉर्म डाउनलोड लिंक | एक राशन कार्ड योजना का लाभ कैसे मिलेगा ? One Ration Card Scheme Launch Date | 1 Rasan Card Yojana | 1 Desh 1 Rashan Card | One Ration Card Yojana Online Registration | One Nation One Ration Card Scheme – Eligibility & Application Process .

एक देश, एक राशन कार्ड योजना क्या है ? What Is One Nation One Ration Card Scheme In Hindi ?

Ek Desh Ek Ration Card Yojana : केंद्र सरकार ने अब देश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को सहूलियत देने और भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए “एक देश-एक राशन कार्ड योजना” शुरु करने का फैसला लिया है। इससे PDS उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर मिलने वाले राशन को वह देश के किसी भी हिस्से में किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेगा।

केंद्र सरकार की नई योजना “एक देश, एक राशन कार्ड” जिससे अब एक ही राशन कार्ड पर मिलेगा पूरे देशभर में राशन

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने इस नई योजना की जानकारी देते हुए कहा की इस नई योजना से देश के तक़रीबन 81 करोड़ राशनकार्ड उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ होगा ।

देश में अब से पहले ऐसी व्यवस्था इंटीग्रेटड मैनेजमेंट ऑफ पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (आईएमपीडीएस) के नाम से पहले देश के 10 राज्यों आंध्र प्रदेश,गुजरात, हरियाणा ,झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान,  तेलंगाना और त्रिपुरा में लागू है जहां लोग दुसरे जिलों में भी अपना राशन ले सकता है।

‘Food and public distribution department इस वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है।’ विभाग का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसे समयबद्ध तरीके से राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाए।

Update : ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना, जो खाद्य सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी की अनुमति देगी, 1 जुलाई, 2020 से पूरे देश में उपलब्ध होगी।

एक देश, एक कार्ड योजना से क्या लाभ होगा ?

इस योजना से PDS (Public Distribution System) लाभार्थी को एक राशन की दुकान से बंधे रहने की आवश्यकता नही रहेगी और वो अपने हक का राशन देश के किसी भी कोने में कही से भी प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ ऐसे प्रवासी मजदूरों को मिलेगा जो मजदूरी की तलाश में एक से दुसरे राज्यों में प्रस्थान करते है।

One Nation One Ration Card Yojana

Digital Ration Card का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये होगा की इस योजना से पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी । क्योकि केंद्र सरकार GSTIN की तर्ज पर राशन कार्ड्स का रियल टाइम ऑनलाइन डेटाबेस (इंटिग्रेटेड मैनेजमेंट ऑफ पीडीएस-IMPDS) तैयार किया जाएगा और कोई भी व्यक्ति एक से अधिक कार्ड नही बनवा पायेगा।

योजना के महत्वपूर्ण बिंदु

  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी ।
  • एक दुकान के मालिक पर लाभार्थियों की निर्भरता कम कर लाभार्थियों को स्वतंत्रता प्रदान करेगी।
  • सभी राज्यों को राशन की दुकानों में पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) मशीनों का उपयोग करने और योजना को लागू करने के लिए एक और वर्ष दिया गया है। 
  • योजना को लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर PoS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।
  • वर्तमान में, उचित मूल्य की दुकानों का 77% से अधिक इलेक्ट्रॉनिक PoS उपकरणों से लैस किया गया है ।
  • देश में 85% से अधिक लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत आते हैं, जिनके राशनकार्ड कार्ड आधार से लिंक हैं।
  • खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा 81 करोड़ से अधिक लोगों को काम करने और 612 लाख टन अनाज हर साल वितरण के लिए जाता है।

Read Also : Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana-pmkisan.nic.in

Here You Will Read About Modi Govt New Scheme Announced in 2019 :One nation One Ration Card Sarkari Yojana Information in Hindi.

You can ask us the question related to “One Nation One Ration Card” below and our team will help you.

4 thoughts on “एक देश, एक राशन कार्ड योजना क्या है ? What is One Nation One Ration Card Yojana”

Leave a Comment