[नई योजनाएं] राजस्थान की महिलाओं के लिए न्यू स्कीम 2019-2020

Rajasthan Government New Sarkari Yojana for Women In 2019-2020 | महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार की नई योजनाएं | आवेदन फॉर्म | Get all Latest News / New Women Schemes of Rajasthan Government.

महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार की नई योजनाएं 2019-2020 : राजस्थान प्रदेश की महिलाओं को राज्य की गहलोत सरकार की तरफ से मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, जी हाँ राजस्थान सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम से प्रदेश की महिलाओं के के लिए 7 नई सरकारी योजनाओं का आगाज करने जा रही है जिसकी घोषणा की जा चुकी है .

इन सभी 7 सरकारी योजनाओं में से 2 योजनाओं को राज्य के वित्त विभाग द्वारा मंजूरी भी मिल गई है जिन्हे जल्द शुरू कर दिया जाएगा . आइये जानते है की राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओ के लिए कौन-कौन सी नई योजनाओं को शुरू करने वाली है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी.

राजस्थान सरकार की महिलाओं के लिए 7 नई योजनाएं 2019-2020

महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार की नई योजनाएं
महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार की नई योजनाएं

राज्य सरकार आने वाले कुछ ही दिनों में जिन नई सरकारी योजनाओं को प्रारम्भ करने वाली है उसकी सूची आप निचे देख सकते है . 2019-2020 में शुरू होने वाली ये नई Sarkari योजनायें केवल राजस्थान की महिलाओं के लिए है  .

सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जल्द भरे जायेंगे आवेदन फॉर्म जिसकी जानकारी आपको इसी वेबसाइट पर प्रदान कर दी जायेगी . आवेदन के लिए योजनाओं के ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन एप्लीकेशन form की जो भी जानकारी आएगी उसे हम आपको प्रदान कर देंगे .

New Women Social Welfare Sarkari Yojana launched by Rajasthan Government.

  1. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला उद्यम प्रोत्साहन योजना 2020
  2. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना 2020
  3. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सौर शक्ति कौशल विकास योजना 2020
  4. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला पुनर्वास योजना 2020
  5. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला जागरूकता शिक्षा योजना 2020
  6. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला आय सृजन कौशल योजना 2020
  7. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सामूहिक विवाह योजना 2020

1.महिला उद्यम प्रोत्साहन योजना क्या है ?

इस नई योजना के अंतर्गत प्रदेश की सरकार एकल महिला और स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को उद्यमिता के लिए अधिकतम 1 करोड़ रूपये का ऋण प्रदान करेगी और साथ ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए महिला उद्यमियों को 25% तक सब्सिडी भी दी जायेगी .

योजना के लिए राज्य सरकार सालाना 15 करोड़ रूपये की सब्सिडी प्रदान करेगी .

जानकारी के लिए आपको बता दे की इस योजना के लिए सरकार को वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है .

2. महिला कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना क्या है ?

Computer प्रशिक्षण योजना में राजस्थान की 1 लाख महिलाओं को प्रति वर्ष कंप्यूटर का बेसिक और एडवांस लेवल तक का प्रशिक्ष्ण बिलकुल फ्री दिया जाएगा . इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 20 करोड़ रूपये सालाना खर्च करेगी .

इस योजना के लिए भी सरकार को वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है .

3. महिला सौर शक्ति कौशल विकास योजना क्या है ?

सौर शक्ति कौशल विकास स्कीम के तहत राजस्थान प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को आधुनिक मोबाइल तकनीक से जोड़ा जाएगा जिसके लिए सरकार इस योजना के माध्यम से उन्हें  कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगी .

4. महिला पुनर्वास योजना क्या है ?

पुनर्वास योजना के अंतर्गत राजस्थान प्रदेश की ऐसी महिलाओं को कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी जो समाज में पारिवारिक कलह, सामाजिक बहिष्कार, वेश्यावृत्ति का शिकार , वित्तीय संकट, मानसिक तनाव, प्राकृतिक आपदाओं के कारण कठिन जीवन यापन कर रही है, साथ ही ऐसी महिलाओं के पुनर्वास पर भी ध्यान दिया जाएगा .

5. महिला जागरूकता शिक्षा योजना क्या है ?

प्रदेश में ऐसी महिलाओं को पुन: शिक्षा से जोड़ा जाएगा जिन्होंने न चाहते हुए भी मजबूरियों के चलते अपनी पढ़ी बिच में ही छोड़ दी थी . प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला जागरूकता शिक्षा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार इसके लिए स्टेट ओपन के माध्यम से उन्हें 10वीं और 12वीं की पढाई कराएगी .योजना में सरकार द्वारा और भिप्रव्धन किये हैजिसकी जानकारी आपको बाद में प्रदान कर दी जायेगी.

6. महिला आय सृजन कौशल योजना क्या है ?

महिला आय सृजन कौशल योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रदेश की गरीब और सम्पत्तिहिन महिलाओं को अपनी जीविका चलने और स्वयं का रोजगार शुरू करने अथवा सिखने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी .

7. महिला सामूहिक विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री महिला सामूहिक विवाह योजना राजस्थान के अंतर्गत वर्तमान में 15,000 रूपये के अनुदान का प्रावधान जिसे गहलोत सरकार द्वारा जल्द ही बढ़ाकर 25,000 रूपये किया जाएगा .

इस योजना के बारे में भी जाने :

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति निधि कोष

प्रदेश में शुरू होने वाली इन सभी नई सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए बजट Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Nidhi के माध्यम से खर्च किया जाएगा .  10 जुलाई 2019 को पेश किये गये Rajasthan Budget 2019-20 में महिलाओं के बहुआयामी सशक्तिकरण के लिए गहलोत सरकार ने 1000 हजार करोड़ की “प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति निधि” की घोषणा की थी .

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई “महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार की नई योजनाएं” की जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट बॉक्स में लिए और किसी भी सरकारी योजना से सम्बन्धित आपका कोई सवाल हो तो वो भी लिखे .आपकी सभी समस्याओं का समाधान जल्द किया जाएगा . धन्यवाद

Leave a Comment