[ नई शुरुआत योजना ] छोटे कर्जदार ऋण माफी योजना – जल्द होगी शुरू

Govt Working Universal Debt Relief Scheme Small Borrowers | नई शुरुआत योजना छोटे कर्जदारों का ऋण माफ | मोदी सरकार की नई लोन माफी स्कीम | Nai Shuruaat Yojana Chhote karzdaar loan mafi scheme | PM Modi Plan Small borrowers universal debt relief scheme 2019 | Nai Shuruvat Yojana | Modi Sarkaar Chote Karjdaar Loan Maaf Yojana | New Pradhan Mantri Yojana

Nai Shuruaat Yojana

Modi Govt plans new loan waiver scheme for small entrepreneurs in Hindi: केंद्र की मोदी सरकार देश के छोटे और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों का ऋण माफ़ करने के लिए “नई शुरुआत योजना “ पर काम कर रही है । इस सरकारी योजना के अंतर्गत मोदी सरकार ऐसे लोगों का कर्ज माफ़ करने की स्कीम बना रही है, जिन्होंने काफी समय पहले लोन लिया था और जो इस लोन की राशि को चुकाने में बिलकुल भी सक्षम नही है ।

इस नई शुरुआत योजना के लिए सरकार तकरीबन 20,000 करोड़ रूपये खर्च कर सकती है । कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास के अनुसार आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के छोटे कर्जदारों के लिए प्रस्तावित कर्जमाफी की शर्तों को लेकर सूक्ष्मवित्त उद्योग के साथ चर्चा की गई है।

यह कर्जमाफी व्यक्तिगत दिवाला एवं ऋणशोधन के तहत होगी और यह ईडब्ल्यूएस श्रेणी (Economically Backward Class) के लिए होगी। प्रस्तावित कर्जमाफी की पेशकश ऋणशोधन अक्षमता एवं दिवाला और दिवालियापन संहिता (आईबीसी-Insolvency and Bankruptcy Code) के तहत नई शुरुआत योजना के तहत की जायेगी । Pradhanmantri Modi Government Chote Karzdaar Loan Mafi Yojana -PIB Gov In

छोटे कर्जदार सार्वभौमिक ऋण राहत योजना

नई शुरुआत प्रावधान के तहत जिस व्यक्ति को इस योजना का लाभ एक बार मिल जाएगा वो आने वाले 5 वर्षों तक दुबारा इसका लाभ नही ले सकेगा । Nai Shuruaat Yojana का सबसे अधिक लाभ गांव-कस्बों के ऐसे लोगों को मिलेगा जो की ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अंतर्गत आते है और जिनकी वार्षिक आय 60 हजार रूपये से अधिक नही है ।

इस योजना का मुख्य उद्देश सरकार द्वारा ऐसे लोगों को बाहर ऋण के बोझ से बाहर निकाल कर मुख्य धारा में शामिल करना है । जिन लोगों ने सूक्ष्म वित्त उद्योग समूह की कंपनीयों से पशु खरीदने, छोटी दुकान खोलने या कारोबारी ऋण लिया था उन्हें शामिल किया जाएगा । गौरतलब है कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में सूक्ष्म वित्तीय उद्योग समूहों के लिए दिया गया यह कर्ज जुटाना काफी महंगा हो गया है।

नई शुरुआत योजना के लिए सम्भावित पात्रता:

  • ऐसे छोटे कर्जदार जिनकी वार्षिक आय 60,000 रुपये से अधिक नही है योजना के लिए पात्र होंगे।
  • जिनका 35,000 रुपये या उससे कम के ऋण बकाया है।
  • 20,000 रुपये या उससे कम की संपत्ति वाले इस योजना के लिए पात्र होगा।

नोट : नई शुरुआत योजना के लिए सरकार द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नही की गई है । जो जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में प्रदान की है वो हमें न्यूज़ वेबसाइटो से प्राप्त हुई है । इस योजना के सम्बन्ध में केंद्र सरकार द्वारा जैसे ही कोई नई जानकारी अथवा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा उसे हम इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी अपने मोबाइल पर ऑनलाइन पाने के लिए हमारी सरकारी योजना इन्फो डॉट इन वेबसाइट को रोजाना चैक करे ।इस वेबसाइट पर हम देश के सभी राज्यों में चल रही गवर्मेन्ट स्कीम की न्यू अपडेटस आपको प्रदान करते है साथ ही योजनाओं से सम्बन्धित सभी प्रकार प्रश्नों के जवाब देकर आपकी समस्याओं का समाधान करते है। आप हमें Facebook Page और Twitter पर भी फॉलो कर सकते है जिसका लिंक नीचे दिया गया है .

Follow us on Facebook Page Here

Follow us on Twitter Here

1 thought on “[ नई शुरुआत योजना ] छोटे कर्जदार ऋण माफी योजना – जल्द होगी शुरू”

Leave a Comment