मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना – मध्यप्रदेश | Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana

मध्यप्रदेश :राज्य के वित्त मंत्री श्री तरुण भनोत ने बुधवार 10 जुलाई को मध्यप्रदेश सरकार का बजट 2019-20 पेश किया जिसमे उन्होंने प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक सुद्रढ़ बनाने के लिए मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना (Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana) शुरू करने की घोषणा की है , आइये जाने की क्या है सुषेण संजीवनी योजना ?

Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana
Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana

Note :Directorate of Health Services (DHS) Madhya Pradesh is committed to provide Quality Health services to the citizen of MP. Official website link : www.health.mp.gov.in

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री ने बजट में कहा की राज्य के अधिसूचित क्षेत्रों की आम जनता को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं का लाभ नही मिल पा रहा है ,ऐसे क्षेत्रों के प्रदेश में अनुभवी और योग्य चिकित्सकों की पदस्थापना के लिए मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसी राम सिलावत ने Mukhyamantri Sushen Sanjeevanee Yojana के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिये पिछले वर्ष से एक तिहाई अधिक का प्रावधान किया गया है।

सरकार प्रदेश की जनता को उपयुक्त स्वास्थ्य सुविधाए व स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराना तथा मातृ मृत्यु दर ,शिशु मृत्यु दर और सकल प्रजनन दर को कम करने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana

स्वास्थ्य का अधिकार (राइट टू हेल्थ) योजना के तहत हर आदमी को उचित चिकित्सा सुविधा मिले और राज्य के ऐसे क्षेत्रों में भी ये स्वास्थ्य सेवाएँ पहुचाई जा सके जो की अत्यंत पिछड़े हुए है इसके लिए मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है। इसकेअतिरिक्त प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो अन्य महत्वपूर्ण (Important) कार्य किये जाने है उनकी सूची निम्नलिखित रूप से है :-

  • Health Sector में 32% की वृद्धि की गई है ।
  • मध्य प्रदेश में 6 नये सिविल हॉस्पिटल (New Civil Hospital ) खोले जायेंगे ।
  • 70 नये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना की जायेगी ।
  • 329 नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) और
  • 308 नये उप स्वास्थ्य केंद्र (Sub Health Center) खोलने का इस बजट में प्रावधान किया गया है।
  • साथ ही, लगभग 1500 Doctors और 2000 ANM के पदों पर नियुक्ति करने का निर्णय निचले स्तर तक Health facilities मुहैया करवाने में कारगर सिद्ध होगा। etc.

 

2 thoughts on “मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना – मध्यप्रदेश | Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana”

Leave a Comment