मेधावी छात्र (विद्यार्थी) योजना मध्यप्रदेश – 2019-20 ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Medhavi Chhatra (Vidyarthi) Yojana MP Apply Online Registration Form 2019-2020 . Check Out In This Article What Is Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana MP ? How To Get Benefits For Madhya Pradesh Medhavi Student Yojana (Schemes)

Hello Friends मध्यप्रदेश में रहने वाले गरीब छात्रों को अब निराश होने कि आवश्यकता नहीं है । क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार ने देश में पहली बार छात्रों के लिए एक नई योजना कि शुरुआत की है जिसका नाम ” मध्यप्रदेश मेधावी छात्र ( विधार्थी ) योजना “ है ।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना मध्यप्रदेश क्या है ?

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana MP
Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana MP 2020

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana मध्य प्रदेश ( MP) राज्य सरकार द्वारा शुरू कि गई योजना है । योजना का मुख्य उद्देश्य पढ़ाई में रूचि रखने वाले छात्रों को योजना में Scholarship के माध्यम से लाभ देना है । ताकि विधार्थी आगे की शिक्षा प्राप्त करके अपने भविष्य में बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ सके ।

  1. विधार्थियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना ।
  2. Scholarship के माध्यम से छात्रों में प्रतिस्पर्धा का भाव उत्त्पन करना ।
  3. गरीब परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करना ।

MP मेधावी छात्र योजना का उद्देश्य :

मध्यप्रदेश में बहुत से ऐसे गरीब छात्र होते है जो पढ़ाई में बहुत रूचि रखते है और होशियार होतें है ।लेकिन उनमें इतना सामर्थ्य नहीं होता कि वे अपनी आगे कि पढ़ाई को पूर्ण कर सकें । इसी उद्देश्य से सरकार ने योजना कि शुरुआत की ।

MP मेधावी छात्र योजना के लाभ :

योजना के अंतर्गत अनेक लाभ निर्धारित किये गए है जो निम्नलिखित है ।

  1. विधार्थी किसी भी कॉलेज Government Collage में प्रवेश लेता है तो उसकी फ़ीस का भुगतान सरकार के द्वारा किया जाता है ।
  2. विधार्थियों में पढ़ाई के प्रति ओर भी रूचि बढ़ेगी और आपस में प्रतिस्पर्धा होगी ।
  3. अभिवावक भी अपने बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे ।
  4. विधार्थियों को 1st, 2nd, और 3rd स्थान के लिए निम्न Prize (पुरुस्कार) निर्धारित किए गए है जो निम्न है ।
  • प्रथम स्थान के लिए पुरुस्कार : Rs. 1,00000
  • द्वितीय स्थान के लिए पुरुस्कार : Rs. 75,000
  • तृतीय स्थान के लिए पुरुस्कार : Rs. 50,000

योजना में लाभ लेने के लिए पात्रता/योग्यता :

  1. लाभार्थी (छात्र ) मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  2. जिस छात्र के Class 12th में 70 प्रतिशत के ऊपर और CBSE/ICSE द्वारा की गयी Class 12th में 85 प्रतिशत से अधिक अंक होंगे वे छात्र योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे ।
  3. लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 6 Lakh के अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  4. डिग्री पूरी होने के बाद छात्र को 2 वर्ष तक सरकारी कर्मचारी के रूप में कार्य करना होगा ।
  5. लाभार्थी छात्रों को सरकार के साथ 10 Lakh का Bond (बांड ) करना होगा ।
  • अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें: 0755-2660063

योजना से जुड़ी अन्य आवश्यक बातें।

  1. इंजीनियरिंग हेतु JEE MAINS परीक्षा में Rank 1,50,000 के अंतर्गत होने की स्थिति में शासकीय इंजीनियरिंग High School में प्रवेश लेने पर पूरी फीस एवं अनुदान प्राप्त इंजीनियरिंग High School में प्रवेश लेने पर 1.50 Lakh वास्तविक शिक्षण शुल्क में जो भी कम हो।
  2. Medical की पढाई हेतु NEET (National Eligibility Cum Entrance Test ) प्रवेश परीक्षा के माध्यम से केन्द्र या राज्य शासन के मेडिकल/डेंटल महाविद्यालय के MBBS(Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)/BDS ( Bachelor of Dental Surgery) पाठ्यक्रम या मध्यप्रदेश में स्थित Private Medical के MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त किया हो। भारत सरकार के संस्थानों जिनमें स्वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर (MBBS ) एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त होता है, उनके अभ्यर्थियों को भी पात्रता होगी।
  3. Mathod (विधि) की पढाई हेतु Common Law Addmission Test (CLAT) या स्व‍यं के द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से राष्ट्रींय विधि विश्वविद्यालयों एवं दिल्ली विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त किया हो।
  4. भारत सरकार के समस्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों में संचालित ग्रेजुएशन(स्नातक स्तर कि पढ़ाई ) प्रोग्राम एवं Integrated पोस्टम ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं Dual degree courses (जिसमें मास्टर डिग्री के साथ बैचलर डिग्री भी सम्मिलित हैं) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने पर।
  5. राज्य शासन के समस्त शासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में संचालित समस्त पाठ्यक्रमों एवं Polytechnic महाविद्यालय के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों (जिनमें प्रवेश 12वीं परीक्षा के आधार पर प्राप्त होता हैं) में प्रवेश प्राप्त करने पर।
Class
Category
न्यूनतम प्राप्तांक % मेंअधिकतम प्राप्तांक % में
10अनुसूचितजाति जनजाति/विशेष पिछड़ा वर्ग60 %70 %
10अन्य पिछड़ा वर्ग/सामान्य70 %80 %
स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रमअनुसूचित जाति/ जनजाति/विशेष पिछड़ा वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/सामान्य60 %

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :

  • लाभार्थी (छात्र ) का आधार कार्ड ।
  • मूल निवास (बोनाफाइड) प्रमाण पत्र ।( सिर्फ Private Student को लिए आवश्यक होगा )
  • Class 10th और 12th की Markshit
  • विश्वविद्यालय में प्रवेश का प्रमाण पत्र ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो ।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र ।

Read Also :

मेधावी छात्र योजना में आवेदन कैसे करें ?

The Government of MP invites applications for Mukhyamantri Medhavi  Chhatra (Vidyarthi) Yojana (MMVY) Get Full Information Below  in Hindi:

योजना में आवेदन करने के लिए योजना की Official Website पर क्लिक करें और दिए गए फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही तरीके से भरें तथा सबमिट कर दें । लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कोई भी जानकारी को गलत न भरें अगर जानकारी गलत होगी तो आपका फॉर्म रद्द किया जायेगा ।

अगर योजना के बारें में और अधिक जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए नम्बरों पर कॉल कर सकते है अथवा सरकारी पोर्टल के द्वारा सम्पर्क भी सम्पर्क साध सकते है जिसका लिंक नीचे प्रदान किया गया है ।

Other Important Links

About State Scholarship Portal 2.0 at Madhya Pradesh

नोट : मध्य प्रदेश के Scholarship Portal पर पंजीकरण, आवेदन , एवं किसी भी अन्य कार्य हेतु किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नही लिया जाता है . इस सरकारी पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी स्वयं , संस्था अथवा जहां पर भी Internet की सुविधा उपलब्ध हो वहां से आप निशुल्क आवेदन फॉर्म रजिस्ट्रेशन या अन्य किसी भी प्रकार का कार्य कर सकते है .

Leave a Comment