Kalia Yojana Odisha | Kalia.co.in (District,Block, Panchayat Beneficiary List)

Odisha Kalia Yojana  ✓Benefits ✓Eligibility ✓Documents Required ✓Claims Process ✓Kalia Yojana Odisha Beneficiary Name 1st 2nd 3rd list✓Official Notification PDF ✓Toll Free Helpline Numbers ,Scheme Guidelines KALIA Yojana Odisha

ओडिशा राज्य के किसानों के लिए एक किसान कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है,(KALIA Scheme is a package for farmer’s welfare) जिसे कालिया योजना के नाम से जाना जाता है . इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा 21 दिसंबर 2018 को की गई थी .Kalia Yojana Odisha के तहत प्रदेश के लघु किसान , सीमांत किसान और भूमिहीन खेतीहर मजदूरों को आर्थिक सहायता बीमा कवर और ब्याज मुक्त फसल ऋण प्रदान किया जाता है .

Kalia Yojana Odisha

सरकारी योजना इनफार्मेशन पोर्टल के इस आर्टिकल में हम आपको Kalia Yojana Odisha के बारे में सम्पूर्ण जानकारीयां दी गई है साथ ही कालिया योजना का पैसा कैसे मिलेगा,कालिया योजना लिस्ट District,Block Panchayat इत्यादि की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है .

कालिया योजना क्या है ? What Is Kalia Yojana Odisha In Hindi

कालिया योजना एक किसान कल्याणकारी सरकारी पैकेज योजना है। KALIA की Full form (Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation) है यहाँ कालिया शब्द का हिन्दी अर्थ “आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता” से है। इस सरकारी योजना को ओडिशा राज्य सरकार द्वारा कृषि समृद्धि में तेजी लाने और राज्य में लघु किसान , सीमांत किसान और भूमिहीन खेतीहर मजदूरों को आर्थिक सहायता बीमा कवर और ब्याज मुक्त फसल ऋण प्रदान कर गरीबी को कम करने के लिए शुरू की गई है।

ओडिशा राज्य सरकार का लक्ष्य है कि सभी समावेशी और लचीली समर्थन प्रणाली के साथ किसानों को ऋण देना, त्वरित कृषि समृद्धि सुनिश्चित करना। KALIA जैसी प्रगतिशील योजना के केंद्र में राज्य के किसानों को वित्त विकल्पों के साथ सशक्त बनाने की प्रेरणा है, जो ओडिशा में कृषि के विकास और विकास को सक्षम करेगा। उपयुक्त वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने से कृषि उत्पादकता सुनिश्चित होगी और किसानों, विशेषकर छोटे और सीमांत भूमि धारकों के बीच आय बढ़ेगी।

सरकारी योजना विवरण

योजनाकालिया योजना
राज्यओडिशा
शुरुआत21 दिसंबर 2018
के द्वारामुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक
लाभार्थीराज्य के 50 लाख परिवार ( लघु किसान ,सीमांत किसान और भूमिहीन खेतीहर किसान )
प्रस्तावित योजना बजट10,000 करोड़
ऑफिसियल वेबसाइटKalia.co.in

Key Features of Odisha KALIA Yojana:

  • योजना की कुल लागत 10,000 करोड़ रुपये है।
  • कालिया योजना के तहत 5 प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी  1.खेती के लिए सहायता 2. आजीविका के लिए सहायता 3. वित्तीय सहायता 4. जीवन बीमा कवर 5. ब्याज मुक्त फसल ऋण ।
  • राज्य के 92% किसानों को वित्तीय सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) मोड द्वारा दिया जाता है ।
  • यह किसान ऋण माफी योजना से बेहतर विकल्प है।

कालिया योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र है?

  • छोटे और सीमांत किसान खेती के लिए कृषकों के समर्थन में लाभ पाने के पात्र हैं।
  • योजना के तहत भूमि से कम कृषि परिवारों को आजीविका सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।
  • कमजोर कृषक / भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को कवर करने वाले कमजोर कृषि गृह, कालिया योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। कमजोर खेती करने वाले / भूमिहीन कृषि मजदूरों में वृद्धावस्था, विकलांगता, बीमारी या कोई अन्य कारण शामिल हैं। 
  • उपरोक्त तीन घटकों में से, खेती के लिए खेती करने वालों का समर्थन, भूमिहीन कृषि गृहस्थी के लिए आजीविका समर्थन और कमजोर कृषि घरानों को वित्तीय सहायता, एक लाभार्थी पात्रता के अनुसार केवल एक लाभ प्राप्त करेगा।

योजना के तहत कुल 50 लाख परिवारों को कवर किया जाएगा ।

लघु और सीमांत किसान कौन है ?

ओडिशा कालिया योजना वित्तीय सहायता का विवरण

खेती के लिए सहायता

छोटे और सीमांत किसानों को पाँच सीजन में प्रति किसान परिवार को 25,000 / – की वित्तीय सहायता  प्रदान की जाएगी ताकि किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे इनपुट खरीद सकें और श्रम और अन्य निवेशों के लिए सहायता का उपयोग कर सकें।

आजीविका के लिए सहायता

कृषि सम्बन्धी गतिविधियों के लिए प्रत्येक भूमिहीन कृषि गृह जैसे लघु बकरी पालन इकाई, मिनी-परत इकाई, डकरी इकाइयाँ, मछुआरों के लिए मत्स्य किट, मशरूम की खेती और मधुमक्खी पालन इत्यादि के लिए 12,500 / -रु की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। विशेष रूप से ओडिशा राज्य की एससी और एसटी आबादी को फायदा होगा।

कमजोर कृषि घरेलू के लिए सहायता

कमजोर काश्तकारों / भूमिहीन कृषि श्रमिकों को 10,000 / – प्रति परिवार प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता मिलेगी। कमजोर किसान / भूमिहीन कृषि मजदूर जो बुढ़ापे में हैं, विकलांगता / बीमारी है और किसी अन्य कारण से कमजोर हैं।

ब्याज मुक्त फसल ऋण

कमजोर भूमिहीन मजदूर किसान परिवारों को 0% ब्याज पर  50,000 रुपये तक का कृषि ऋण प्रदान किए जाएंगे।

Life Insurance | भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए बीमा

2 लाख रुपये का जीवन बीमा (Life Insurance) और 2 लाख रुपये के अतिरिक्त व्यक्तिगत दुर्घटना कवर में कृषक और भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को प्रदान किया जाएगा .

ओडिशा कालिया योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा दो प्रकार के आवेदन फॉर्म दिए गए हैं 1. ग्रीन फॉर्म और 2. रेड फॉर्म (Green & Red Forms)। इन फॉर्म को आप योजना की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते है ।

अब आप योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी अप्लाई कर सकते आप पोर्टल पर कालिया योजना में समावेश और आपत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करें. जिसके डारेक्ट लिंक आपको नीचे दिये गये है .

  1. Apply Online Application For Inclusion Form Here
  2. Apply Online APPLICATION FORM FOR OBJECTION OF KALIA BENEFICIARIES HERE

Kalia Scheme Beneficiary List Check Online 2019-20

  • आपको कालिया योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।
  • उसके बाद आपको सबसे ऊपर मेनू बार में दिख रहे Beneficiary List  पर क्लिक करें ।
  • अब आपको अपने जिले (District) के नाम का चयन करना होगा।
  • District के नाम का चयन करने के बाद आपको फिर अपने खंड के नाम का चयन करना होगा।
  • खंड (Block )के नाम का चयन करने के बाद आपको सामने दिख रहे View List के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • View List पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके क्षेत्र के ग्राम पंचायत लाभार्थियों की सूची दिख जाएगी जिसमे आपको अपने ग्राम पंचायत के नाम के सामने वाली पीडीऍफ़ फाइल (PDF File)  पेज को डाउनलोड करना होगा जिसके बाद आप कालिया स्कीम लाभार्थी सूची में अपने नाम की जाँच कर सकते है।

Beneficiary List kalia.co.in

[लिस्ट] कालिया योजना ओडिशा ऑनलाइन लाभार्थी सूची 2019 यहाँ पर देखें ।

अधिकारिक वेबसाइट – यहाँ क्लिक करे

लाभार्थी सूची List of Kalia Beneficiary – यहाँ क्लिक करे

कालिया योजना के बारे में जानकारी और शिकायत दर्ज कैसे करें ? 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *