जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 50,000 पदों पर सरकारी नौकरियों का ऐलान

Government jobs announced for 50,000 posts in Jammu & Kashmir and Ladakh

जम्मू-कश्मीर सरकारी नौकरियां

जम्मू-कश्मीर सरकारी नौकरियां : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 5 अगस्त 2019 को Jammu and Kashmir से धारा 370 और 35A को हटा कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा प्रदान किया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के चलते जम्मू और कश्मीर में भारत के अन्य राज्यों की तरह यहाँ पहले सम्मान अधिकार नही थे।इस अनुच्छेद के तहत जम्मू और कश्मीर को स्वायत्तता का दर्जा मिला हुआ था जो की राज्य के विकास के लिए बाधक था।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से धारा 370 और 35A को हटाये जाने के बाद केंद्र सरकार अब यहाँ लगी पाबंदियों को जल्द से जल्द ख़त्म कर  इन दोनों नये केंद्रशासित राज्यों  (Union Territorie of India) में विकास कार्यों और सरकारी नौकरियों की रूपरेखा तैयार करने में लगी हुई है ,जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा।

केंद्र सरकार (Center Government Yojana) जम्मू-कश्मीर में 50,000 गवर्मेंट जॉब्स के सृजन की नई सरकारी योजना पर काम कर रही है । जम्मू-कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने आज बुधवार 28 अगस्त 2019 आने वाले 2-3 महीनों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बेरोजगार युवकों और युवतियों के लिए 50 हजार सरकारी नौकरियां निकालने की घोषणा की है । उन्होंने कहा की जल्द ही इस सम्बन्ध में (जम्मू-कश्मीर सरकारी नौकरियां) सभी 50,000 पदों पर भर्तियों के लिए , आवेदन तिथि,आवेदन प्रक्रिया और डिपार्टमेंट के बारे में सरकारी विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नई महत्वपूर्ण सरकारी घोषणायें.

  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 50,000 पदों पर सरकारी नौकरियों का ऐलान ।
  • आने वाले समय में यहाँ पर 50 नये डिग्री कॉलेज (Degree College) खोले जायेंगे ।
  • प्रदेश की लड़कियों के लिए अलग College बनाये जायेगे ।
  • जल्द ही 5 नए मेडिकल कॉलेज (Medical college) भी बनाये जायेंगे ।
  • प्रत्येक जिले में एक आईटीआई (ITI) होगी।
  • सरकार द्वारा यहाँ कैरियर परामर्श केंद्र खोलने पर भी विचार किया जा रहा है।
  • कॉरपोरेट क्षेत्र की मदद से “नौकरी मेलों” को भी आयोजित किया जायेगा।

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार , देश की केंद्र सरकार चाहती है कि लोगों को यह समझ आ जाये कि विशेष दर्जे (धारा ३७0) को हटाना हानिकारक नहीं है, बल्कि यह उनके और उनकी आने वाली अगली पीढ़ी के लिए फायदेमंद है।

नवीनतम जम्मू कश्मीर सरकारी नौकरियां अपडेट और केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष सरकारी योजनाओं  की समस्त जानकारियां आपको इस सरकारी योजना इनफार्मेशन वेबसाइट पर प्रदान कर दी जायेगी।

Leave a Comment