फिट इंडिया योजना | Fit India Movement (Campaign) 2019

Last updated on August 29th, 2019 at 10:17 am

फिट इंडिया योजना | #FitIndia Yojana | Fit India Campaign from August 29 | Modi Government Start Fit India Yojana 2019 | कमिंग अप फिट इंडिया अभियान 29 अगस्त 2019 | Fit Hoga India,Tabhi Hit Hoga India |#FitIndiaMovement | fit india movement khelo india

Hon’ble Prime Minister Narendara Modi Is Launching The Fit India Movement at Indira Gandhi Stadium Complex,New Delhi On National Sports Day August 29,2019.

Sports Minister Kiren Rijiju Invited You to Join This Momentous Occasion and take The Fitness Pledge.

Fit India Campaign from August 29

What Is Fit India Yojana 2019 ?

What is Fit India Movement ? Here’s the Answer :

देश के युवाओं के लिए मोदी सरकार जल्द ही फिट इंडिया योजना की शुरुआत करने जा रही है , जी हां, “फिट होगा इंडिया, तभी हिट होगा इंडिया” स्लोगन का जिक्र प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात’ में किया था, उन्होंने खेलों का हमारे जीवन में क्या महत्व है इसके बारे में भी बतलाया था।

मन की बात में किया था जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने 25 मार्च 2018 को अपने ‘Mann ki Baat‘ कार्यक्रम में देशवासियों को जिंदगी में खेलों की अहमियत को समझाते हुए इन्हें सहेजने और लोकप्रिय बनाने की अपील की थी. उन्होंने कहा था :- “मैंने सोचा है कि इस बार Health को लेकर के सभी के साथ विस्तार से बात करूँ -Fit India की बात करूँ। और आप सब नौजवान मिल करके Fit India Movement भी चला सकते हैं।”

मोदी की इसी बात को देखते हुए केंद्र सरकार 29 अगस्त 2019 को ‘खेल दिवस‘ के मौके पर देश में ‘फिट इंडिया योजना’ कैंपेन की शुरुआत करने जा रही है,इस योजना में भारत के प्राचीनम खेलों से लेकर आधुनिक खेलों को प्रमोट करने के साथ युवाओं को खेल के प्रति जागरूक करना अहम होगा।

जानकारी के मुताबिक इस मिशन में सूचना और प्रसारण, मानव संसाधन विकास और पंचायती राज मंत्रालय को शामिल किया जाएगा । फिलहाल इस योजना का क्रियान्वयन किस प्रकार किया जाएगा उस पर काम किया जा रहा है और सरकार द्वारा इस अभियान के लिए एक मासिक और वार्षिक दिशानिर्देश पत्रिका निकलेगी जिसमे योजना की समस्त जानकारी प्रदान की जायेगी ।

Fit India Movement Launching Date, Time & Place

Name Of Scheme:Fit India Movement
Launch By:Hon’ble Prime Minister Narendra Modi
Date:August 29,2019
Venue:Indira Gandhi Stadium Complex,New Delhi
Activities:7.00am-8.30am
Launch Of Fit India Movements:9.00am-11.00am

Watch Online PM Modi launches FIT India Movement

Watch Online Fit India Movement on Youtube | PM Narendara Modi Is Launching The Fit India Movement Live Streaming TV | Fit India Movement Live Telecast

#FITIndiaMovement #PMModiFitIndia

Live Streaming at 29/08/2019

Fit India Yojana Calendar

खेल मंत्रालय के प्रस्ताव के अनुसार, 2019 ‘physical fitness and mental wellbeing’ पर केंद्रित होगा। मिशन के अगले दो साल स्वस्थ भोजन और खाने की आदतों में सुधार’ के लिए समर्पित होंगे। तीसरे वर्ष में पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली अपनाने पर जोर दिया जाएगा, जबकि चौथे साल स्वस्थ जीवन शैली के तौर-तरीके और रोगों से बचने पर ध्यान दिया जाएगा ।

Fit India Yojana
Fit India Yojana

 

फिट इंडिया योजना की महीने के अनुसार समय सारणी

  1. योजना के प्रथम महीने में सभी शैक्षणिक संस्थानों में फिटनेस रन, वॉकथॉन, साइकिल रैलियों और स्वास्थ्य जांच शिविरों के लिए खेल प्रतिभाओं को स्काउट के आयोजन के साथ इस अभियान का शुभारंभ किया जाएगा ।
  2. दूसरा महीने में स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालयों, गांवों, कस्बों, ब्लॉक और जिला स्तर तक सभी स्तरों पर खेल कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे । हर किसी को किसी न किसी रूप में शारीरिक व्यायाम करना चाहिए, चाहे वह घर पर हो या स्थानीय पार्कों में, खेल के मैदान या ‘गालिमोहल्ला’ में, यह संदेश नई दिल्ली से संबंधित होगा ।
  3. तीसरे महीने में भारतीयों को फिटनेस और समूहों और सोशल मीडिया और वेब प्लेटफार्मों पर गतिविधियों को साझा करने के लिए समूहों और क्लबों को स्थापित करने के लिए प्रेरित करेगा। साप्ताहिक गतिविधियों में शारीरिक गतिविधियों से जुड़े परिवारों और दोस्तों को शामिल करने पर जोर दिया जाएगा।
  4. चौथे महीने में पड़ोस, शैक्षणिक संस्थानों, गांव और पंचायत स्तरों में सुरक्षित और सुरक्षित प्लेफिल्ड विकसित करने के बारे में होगा। प्लेफिल्ड को बेहतर बनाने में मदद के लिए स्वयंसेवकों को आमंत्रित किया जाएगा।
  5. पांचवे महीने में पैदल, वॉकथॉन और मैराथन के बारे में होगा।
  6. छठे महीने में साइकिल चलाने के लिए आगे बढ़ेगा। योजना यह है कि प्रत्येक साइकिल मालिक एक गाँव से दूसरे गाँव / कस्बे में साइकिल रैली में भाग ले और राज्य मुख्यालय पर एक श्रृंखला का समापन करे।
  7. सातवें महीने में पारंपरिक और स्थानीय खेलों से लेकर संस्कृति, नृत्य नाटिका गतिविधियों तक सभी प्रकार की प्रतिस्पर्धात्मक घटनाओं के लिए होगा।
  8. आठवें महीने में स्वयंसेवकों को ब्लॉक / जिला / राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर स्वैच्छिक पहल साझा करने और प्रदर्शन करने का होगा।
  9. नवमें महीने में राष्ट्रीय गतिविधियों की मान्यता और उत्सव के साथ समाप्त होगा।

Read Also:

 

फिट इंडिया अभियान के लिए भारत सरकार द्वारा एक अलग सचिवालय स्थापित किया जाना प्रस्तावित है।

खेल विभाग द्वारा Fit India Yojana के लिए एक अलग कार्यालय स्थापित किया जाएगा जिसमे एक ऐसी टीम का गठन किया जाएगा जो इस योजना की सम्पूर्ण गतिविधियों  का सुचारू रूप से संचालन करेगी ।

Quick FAQ:

Q. Hum fit toh india fit who started ?
Ans. Union Minister Rajyavardhan Singh Rathore started a fitness challenge in 2018 – ‘Hum Fit Toh India Fit
Q. When will the fit India campaign begin ?
Ans. Fit India Campaign launch on 29 August 2019, The National Sports Day.

Here we have shared information about Pradhan Mantri Yojana “Fit India Campaign” , how did you get this information and if you have any questions related to Fit India Yojana, please write it in the comment box. We should answer this. Thank You ..



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *