(Registration form 2019) Ek Parivar Ek Naukri Yojana

एक परिवार एक सरकारी योजना के बारे में जानकारी : नमस्कार दोस्तो कैसे हो आप सब लोग उमीद करते है की आप सभी अच्छे होंगें, अगर नही भी हो तो आज हम आपको जो जानकारी देने जा रहे है उसे जानकर खुश हो जायेंगे, क्योंकि खबर ही कुछ ऐसी है । आज हम आपको प्रधानमंत्री मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 के बारे मे पूरी जानकारी देंगे ।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

“एक परिवार एक सरकारी योजना” ( One Family One Government Yojna ) या  ” एक परिवार एक नौकरी योजना “ नाम से भी जाना जाता है ।

 एक परिवार एक नौकरी योजना विवरण

Name  of SchemeEk Parivar Ek Naukri Yojana
Introduced byFirstly Sikkim Govt.
MotiveTo Provide Better Opportunity of employment
BeneficiaryAll Citizen of the India Country
Start Date to ApplyAvailable Soon..
CategoryCentral Government Scheme
Last date to ApplyNot Yet Declared
Mode of ApplicationOnline/Offline
Official websiteAnnounced Soon

योजना का उद्देश्य :

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य हमारे भारत मे दिनों दिन बढ़ रही बेरोजगारी है, अगर बेरोजगारी की बात करे तो यह हमारे देश की प्रमुख समस्या है। आज हमारे देश के युवा जो कि गरीब परिवार से belong करते है वो आज के समय में  नौकरी (रोजगार) पाने के चक्कर मे इधर उधर भटकते है । लेकिन उन्हें उनकी काबिलियत के अनुसार इसका कोई फायदा नही मिल पा रहा है ।

देश की केंद्र सरकार द्वारा ऐसे बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्रदान करने के लिए हाल ही में देश के प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी प्रदान करने के लिए इस नई योजना की शुरुआत की है । इस योजना को फिलहाल सिर्फ सिक्किम राज्य मे शुरू किया गया है (Sikkim Government launched ‘One Family, One Job’ scheme.), लेकिन जल्द ही धीरे-धीरे देश के अन्य सभी राज्यों में इस स्कीम को लागु कर दिया जाएगा । केंद्र सरकार ने यह ऐलान किया है कि इसको आने वाले 5 वर्षो मे स्थाई कर दिया जायेगा ।

तो चलिए दोस्तो हम आपको इस एक परिवार एक नौकरी योजना के सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं जैसे Yojana Eligibility , Online Registration process , Required Documents For Ek Pariovaar Ek Naukri Yojana,आवेदन करने की प्रक्रिया व तारीख, आवेदन करने की अंतिम तिथि, योजना का लाभ कौन उठा सकेगा ?  इत्यादि की तमाम जानकारी सरकारी योजना इनफार्मेशन के  इस आर्टिकल में प्रदान की गई है।

Eligibility For एक परिवार एक नौकरी योजना :

आइये सबसे पहले जानते है की इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित योग्यता और दिशा -निर्देश क्या है ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए यह निर्धारित पात्रता जो होनी चाहिए और जिसके बिना आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते वो इस प्रकार से है।

  1. एक परिवार एक सरकारी योजना  मे आवेदन करने के लिए परिवार मे पहले से कोई सरकारी नौकरी ( Government job )
    मे नही होना चाहिए ।
  2. इस योजना मे एक परिवार से केवल एक व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है जैसा कि हमे इस योजना के नाम से ही पता चलता है ।
  3. इसके साथ ही इस योजना मे उम्र निर्धारित की गई है जो की  18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  4.  इस योजना को मुख्य दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है जो निम्नलिखित है :
    (1) EWS (2) LIG
    इन दोनों श्रेणियों मे आने वाले परिवारों को ही नौकरी मे प्राथमिकता दी जाएगी ।
    (1) EWS श्रेणी में  :
    इस श्रेणी मे उन्ही परिवारों को रखा जाता है जिनकी वार्षिक आय 3 lakh रु. से ज्यादा न हो ।
    (2) LIG श्रेणी में  :
    इस श्रेणी मे उन्ही परिवारों को रखा जाता है जिनकी वार्षिक आय 3 lakh से 6 lakh रु.  के बीच
    हो।
  5. योजना का लाभ महिला और पुरुष दोनों समान रूप से उठा सकते है ।

Required Documents For Ek Parivar Ek Naukri Yojana :

ak parivar ek naukri yojana के अंतर्गत लाभार्थी को जिन मुख्य कागजात की आवश्यकता होगी उसकी इनफार्मेशन आर्टिकल के इस अनुभाग में प्रदान की गई है । आइये जानते है की योजना मे आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेज़ क्या -क्या होने चाहिए..

  1. आवेदक का पहचान पत्र
  2. आवेदनकर्ता के पास सम्बन्धित राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है
  4. आवेदन करने के लिए Aadhar card
  5. इसके साथ ही आवेदक की 10 वीं की mark sheet भी अनिवार्य है
  6. 2 passport size photo

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form Registration Process

(Registration) Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 Form/Apply Online : इस योजना के अंतर्गत अभी तक सिर्फ सिक्किम राज्य में रजिस्ट्रेशन हुआ है और वहां पर 12,000 युवको को joining letter मिल चुके है । आने वाले कुछ ही दिनों में यह योजना देश के अन्य दुसरे राज्यों में शुरू कर दी जायेगी ,जिसके बाद आप भी योजना के तहत अपना ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे ।

योजना के क्रियान्वयन की तमाम जिम्मेदारी कार्मिक विभाग को सौंपी गयी है। योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली नौकरिया अगले 5 वर्षो में नियमित हो जायेगी। जैसे ही योजना के लिए अन्य राज्यों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी इस आर्टिकल में अपडेट कर दी जायेगी ।

अतं आपसे अनुरोध है की इस योजना का लाभ लेने के लिए आप हमारी सरकारी योजना की इस वेबसाइट को बुकमार्क कर ले ताकी जैसे ही एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू होगा आपको उसकी जानकारी समय रहते मिल जाए और आप योजना में अपना पंजीयन करवा कर इसका लाभ उठा सके ।

अन्य राज्य जहां अभी योजना की शुरुआत होनी है :-ANDHRA PRADESH, ARUNACHAL PRADESH, ASSAM, BIHAR, CHANDIGARH, CHHATTISGARH, DELHI, GOA, GUJARAT, HARYANA, HIMACHAL PRADESH, JAMMU AND KASHMIR, JHARKHAND, KARNATAKA, KERALA , LAKSHADWEEP, MADHYA PRADESH, MAHARASHTRA ,MANIPUR , MEGHALAYA , MIZORAM , NAGALAND , ODISHA , PUDUCHERRY, PUNJAB, RAJASTHAN, TAMIL NADU, TELANGANA, TRIPURA , UTTAR PRADESH, UTTARAKHAND, WEST BENGAL

Department List of ek parivar ek naukri yojana 2019

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना के तहत जिन-जिन सरकारी विभागों में नौकरिया प्रदान की जायेगी उसकी जानकारी आप यहाँ पर देख सकते है ।

इस योजना के सरकार द्वारा मुख्य 12 विभागों की एक सूची तैयार की गई है जिसमे लाखो की संख्या में रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। जिन विभागों में आवेदन किया जाना है उसका विवरण इस प्रकार है :-पंचायत चौकीदार,होस्पिटल वार्डन ,माली ,होमगार्ड ,ग्राम पंचायत सहायक ,तथा अन्य ग्रुप सी और ग्रुप डी के पद है।

उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई 1 parivar 1 naukri yojana registration की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी. Yojna से सम्बन्धित अन्य किसी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते है ,आपकी हर समस्या का समाधान Sarkari Yojana की टीम द्वारा जल्द से जल्द किया जायेगा . धन्यवाद

3 thoughts on “(Registration form 2019) Ek Parivar Ek Naukri Yojana”

Leave a Comment